पोषण अभियान के अंतर्गत पोषण वाटिका प्रशिक्षण व बीज किट वितरण कार्यक्रम : जिला कलक्टर नथमल डिडेल 

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आदर्श पोषण वाटिका विकसित कर पोषण के प्रति फैलाएं जागरूकता- जिला कलक्टर 

विनय एक्सप्रेस समाचार, हनुमानगढ़। महिला एवं बाल विकास विभाग के पोषण अभियान के अर्न्तगत पोषण वाटिका प्रशिक्षण व बीज किट वितरण कार्यक्रम बुधवार को कृषि विभाग के आत्मा परियोजना कार्यालय परिसर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने उपस्थित बाल विकास परियोजना अधिकारियों, महिला पर्यवेक्षकों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को जिले में आदर्श पोषण वाटिकाएं विकसित करके समाज में पोषण के प्रति जागरुकता फैलाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने बताया कि पोषण माह मनाने के पीछे सही उदेश्य यही है कि इस भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ समय पोषण के लिए निकालें। बच्चों, गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ स्वयं के पोषण पर भी ध्यान दें। स्वस्थ पीढ़ी का निर्माण करने में धरातल पर काम करने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा, व ए.एन.एम की इसमें महती भूमिका है। यह ऐसी कड़ी है जो अपना सर्वोतम योगदान देकर हनुमानगढ़ जिले को रोगमुक्त और सुपोषित रख सकती है।
जिला कलक्टर ने कहा कि प्रशासन गांवो के संग अभियान में लोगो को पालनहार योजना का अधिक से अधिक लाभ दिलायें। साथ ही अठारह वर्ष से ऊपर सभी नागरिकों का कोविड वैक्सीनेशन करवायें। इस अवसर पर उपस्थित उपनिदेशक कृषि (आत्मा परियोजना) श्री बलवीर खाती ने बताया कि पोषण वाटिका के माध्यम से लोगों में पोषण के बारे में क्रांति लाई जा सकती है।इस अवसर पर उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग श्री प्रवेश कुमार सोलंकी ने बताया कि पोषण वाटिकाएं केवल आंगनवाड़ी केन्द्रो पर ही विकसित नहीं करनी, अपितु हर घर में अपनी पोषण वाटिकाएं विकसित हो। ताकि खुद की तैयार की गई रसायन एवं पेस्टीसाईड मुक्त सब्जियां, फल इत्यादि घर पर सभी सदस्यों को मिल सके।
कार्यक्रम में उपनिदेशक कृषि विस्तार श्री दानाराम गोदारा, उप परियोजना निदेशक श्री साहबराम गोदारा, सीडीपीओ हनुमानगढ़ ग्रामीण श्रीमती सुनीता शर्मा, बीएसओ श्रीमती हेमलता, श्री अनिल सिहाग, श्री मदन सुखीजा, श्रीमती मीनाक्षी, महिला पर्यवेक्षक श्रीमती रजनी, श्रीमती कमलजीत कौर,श्रीमती मधु महाजन, श्रीमती गुलजारा बानो, श्रीमती पुष्पा समेत महिला एवं बाल विकास विभाग के अन्य कार्मिक  उपस्थित रहे। गौरतलब है कि पोषण माह के अंतर्गत जिले की आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषण वाटिका विकसित करने के लिए समस्त ब्लॉक पर तकनीकी प्रशिक्षण एवं बीज वितरण का कार्यक्रम कृषि उपनिदेशक (आत्मा परियोजना) के सहयोग से किया जा रहा है।