राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल चेयरमैन ने ली जोधपुर में बैठक

मार्च में होने वाले इन्टरनेशनल एक्सपो की तैयारियों के बारे में दिए दिशा-निर्देश

विनय एक्सप्रेस समाचार,श्रीगंगानगर। जोधपुर में आगामी मार्च माह में आयोजित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेले से जुड़ी तैयारियों के लिए सोमवार को राजस्थान निर्यात संवर्द्धन परिषद एवं राजस्थान लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष श्री राजीव अरोडा की अध्यक्षता में जोधपुर के बोरानाडा में बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान उद्योग आयुक्त श्री महेंद्र पारख सहित आला अधिकारी गण उपस्थित रहे।

श्री अरोड़ा ने बताया कि 20 से 23 मार्च को राजस्थान इन्टरनेशनल एक्सपो, ट्रेड फेशिलेटेशन सेन्टर, ईपीसीएच बोरानाडा औद्योगिक क्षेत्र जोधपुर में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मेले में जोधपुर से निर्यात होने वाले प्रमुख उत्पाद हैण्डीक्राफ्ट फर्नीचर के अलावा कृषि प्रसंस्करण उत्पाद, पत्थर प्रसंस्करण उत्पाद, वस्त्र, इंजीनियरिंग उत्पाद, स्टील बर्तन आदि का भी प्रदर्शन किया जायेगा।

राजस्थान निर्यात संवर्द्धन परिषद एवं राजस्थान लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष श्री अरोड़ा ने बताया कि राजस्थान निर्यात संवर्द्धन परिषद ने इसके लिए यूरोप, अमेरीका मध्य एशिया ऑस्ट्रेलिया आदि राष्ट्रों के भारतीय राजदूतावास एवं उच्चायुक्तों के माध्यम से विदेशी क्रेताओं से सम्पर्क कर इस आयोजन में भाग लेने के लिये आमंत्रित करेंगे। इसके लिए हस्तशिल्प निर्यात संवर्द्धन परिषद एवं प्रमुख निर्यातक एवं निर्यातक संगठन भी सहयोग करेंगे।

 

श्री अरोड़ा ने बताया कि कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए विभिन्न उद्यमियों एवं निर्यातकों से सुझाव आमंत्रित कर उन पर मुख्य रूप से अमल किया जाएगा। श्री सुनील परिहार ने बताया गया कि मेले की परम्परा की शुरूआत राजस्थान में सर्वप्रथम जोधपुर से ही हुई है। जोधपुर के स्थानीय निर्यातक एवं गैर नियार्तक उद्यमी इस आयोजन को सफल बनाने के लिये हर संभव प्रयास करेंगे।

आयुक्त उद्योग एवं वाणिज्य श्री महेन्द्र कुमार पारख ने बताया कि उद्योग विभाग, राजस्थान निर्यात संवर्द्धन परिषद, हस्तशिल्प निर्यात संवर्द्धन परिषद, जिला प्रशासन जोधपुर एवं उद्यमी एवं निर्यातक संगठन संयुक्त रूप से इस आयोजन को सफल क्रियान्वयन के प्रयास करेंगे एवं इस आयोजन को नियमित बनाने के लिए प्रथम आयोजन उत्कृष्ठ रूप से क्रियान्वित करेंगे।

संभागीय आयुक्त श्री कैलाश चन्द्र मीणा ने बताया कि जिला प्रशासन मेले के आयोजन के लिए सड़को के विशेष रख-रखाव कर मेला अवधि में शहर के सौन्दर्यकरण पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। जिला कलक्टर जोधपुर श्री हिमांशु गुप्ता ने बताया कि प्रत्येक कार्य के सफल निष्पादन के लिए नोडल अधिकारियो को नियुक्त किया जायेगा एवं जिला प्रशासन इस आयोजन को उत्कृष्ठ स्वरूप देने के लिये हर संभव सहयोग प्रदान करेगा।

श्री महावीरप्रताप शर्मा उपाध्यक्ष राजस्थान निर्यात संवर्द्धन परिषद ने बताया कि परिषद द्वारा प्रारंभिक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है एवं आयोजन की प्रारंभिक रुपरेखा प्रस्तुत की गई। इस अवसर पर श्री सुनील परिहार, स्वतंत्र निदेशक रीको, संयुक्त निदेशक श्री पीआर शर्मा सहित भारी संख्या में उद्यमी एवं निर्यातक उपस्थित थे।