राज्य सरकार के चार वर्ष के कार्यकाल पूर्ण होने पर लगी जिला विकास प्रदर्शनी झुन्झुनूं जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती ममता भूपेश ने किया उद्घाटन -जिला दर्शन पुस्तिका का हुआ विमोचन -156 बेटियों को मिली स्कूटी

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। झुन्झुनूं जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती ममता भूपेश ने कहा कि प्रदेश की सरकार ने चार साल में बेहतरीन कार्य किए है, उन कार्यो एवं विकास को आमजन तक पंहुचाने के लिए जिला प्रशासन एवं सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की ओर से आयोजित यह जिला स्तरीय प्रदर्शनी मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में चार साल में हर वर्ग के लिए सराहनीय एवं ऐतिहासिक कार्य किए हैं। उन्होंने बताया कि सरकार की योजनाओं से आमजन लाभान्वित हो रहा है। प्रभारी मंत्री शुक्रवार को जिला मुख्यालय के शहीद परमवीर पीरू सिंह रा.उ.मा.वि. के खेल मैदान में राज्य सरकार के कार्यकाल के 4 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में आयोजित जिला स्तरीय समारोह को सम्बोधित कर रहीं थीं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश को पहले रूढ़ि वादिता के लिए जाना जाता था, मगर समय बदला और हम सबके प्रयासों से आज सिरमौर राज्य बन चुका है। उन्होंने कहा कि पहले लिंगानुपात में प्रदेश पिछड़ा हुआ था, मगर अब 1000 लड़कों पर 946 लड़कियों का लिंगानुपात है और आने वाले समय में इसे हम बराबरी पर लाएंगे। प्रभारी मंत्री ने कहा कि पिछला बजट प्रदेश के किसानों को समर्पित था, इस बार युवा और महिलाओं के लिए बजट में विशेष पैकेज होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार ने चार साल में लाखों युवाओं को नौकरी दी है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुखिया श्री अशोक गहलोत की मंशा है कि उनकी सरकार आमजन के घरों के चूल्हे तक पंहुचे इसलिए 1 अप्रेल से प्रति परिवार को वर्ष में 12 सिलेण्डर तक प्रति सिलेण्डर 500 रूपये में दिए जाएंगे।
ओपीएस पर बजी तालियां – 
प्रभारी मंत्री श्रीमती ममता भूपेश ने जब सभा में कहा कि राज्य सरकार द्वारा पुरानी पेंशन स्कीम (ओपीएस) शुरू कर राज्य के लाखों कर्मचारियों के परिवारों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान की गई है। श्रीमती भूपेश की इस बात पर काफी देर तक तालियां बजती रही।
जिला विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन – 
इससे पहले प्रभारी मंत्री ने जिला प्रशासन तथा सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के तत्वावधान में लगाई गई जिला विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और प्रदर्शनी के सफल आयोजन की जिला प्रशासन को बधाई दी तथा इसे आमजन के लिए उपयोगी बताया। प्रदर्शनी में विभिन्न विभागों द्वारा फ्लैगशिप तथा जनकल्याणकारी योजनाओं की उपलब्धियां एवं नवाचारों एव सफलता की कहानियों को प्रदर्शित किया गया, वहीं विभिन्न विभागों की मॉडल स्टॉलों का भी प्रदर्शन किया गया।
जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन: 
जिला स्तरीय समारोह के दौरान प्रभारी मंत्री, पिलानी विधायक श्री जे.पी. चंदेलिया, बाय सरपंच श्रीमती तारा देवी, प्रभारी सचिव श्री भानूप्रकाश एटरू, जिला कलक्टर श्री लक्ष्मण सिंह कुड़ी, पुलिस अधीक्षक मुदुल कच्छावा, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री जगदीश प्रसाद गौड़, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री जवाहर चौधरी द्वारा जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन किया गया। जिला दर्शन पुस्तिका में जिले के विभिन्न विभागों की उपलब्धियों को दर्शाया गया है।
156 बेटियों को दी स्कूटी –  
जिला स्तरीय समारोह में प्रभारी मंत्री सहित अन्य अतिथियों की उपस्थिति में कालीबाई भील मेधावी स्कूटी तथा देवनारायण स्कूटी योजना के तहत जिले की 156 बेटियों को स्कूटी वितरित की गई। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने कहा कि आज एक साथ इतनी स्कूटी छात्राओं को प्रदान करना बड़े ही गर्व का विषय है, जिले की इन बेटियों से अन्य बेटियों को भी आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी।
आमजन कर सकते है निःशुल्क अवलोकन- 
राज्य सरकार के चार वर्ष के कार्यकाल के उपलक्ष्य में आयोजित की गई यह प्रदर्शनी शनिवार शाम तक आमजन के लिए निःशुल्क अवलोकनार्थ रखी गई है। सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी श्री हिमांशु सिंह ने बताया कि प्रदर्शनी में राज्य सरकार के चार साल में किए गए विकास कार्यो तथा विभागों की उपलब्धियों को प्रदर्शित किया गया है। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की ओर से जिला दर्शन पुस्तिका की पीडीएफ कॉपी प्राप्त करने के लिए बनाए गए क्यू आर कोड तथा सुजस ऐप के लिए लगाई गए स्टेंडी की भी प्रभारी मंत्री ने प्रशंसा की।