राज्य केश कला बोर्ड की बैठक आयोजित

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। राज्य केश कला बोर्ड के अध्यक्ष श्री महेन्द्र गहलोत, की अध्यक्षता में शुक्रवार को यहां कार्यालय सभाकक्ष में बोर्ड की बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर श्री गहलोत ने कहा कि “विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना” में केश कामगारों को लाभान्वित किये जाने के लिए ऑनलाईन पोर्टल विकसित किया जा रहा है। शीघ्र ही पोर्टल चालू कर ऑनलाईन आवेदन पत्र लिये जाने प्रांरभ कर दिये जायेंगे।

उन्होंने ने बताया कि अनुजा निगम द्वारा 50 हजार से लेकर 5 लाख तक रोजगार सृजन के लिए ऋण उपलब्ध करवाने के लिये 01अगस्त से 31 अगस्त तक ऑनलाईन आवेदन लिये जाने प्रांरभ कर दिये गये है। सेन समाज के व्यक्तियों को अधिक से अधिक संख्या में इस ऋण योजना में आवेदन किये जाने हेतु जागरूकता लाये जाने, नारायणी माता धाम, राजगढ़, अलवर के जीर्णोद्वार कार्य एवं पुष्कर पेनोरमा के अपूर्ण कार्य को शीघ्र पूर्ण किये जाने के संबंध में चर्चा की गई।

बताया कि श्रमिक कार्ड बनाये जाने के लिए निर्माण श्रमिक के साथ-साथ केश कलाकारों को भी श्रमिक मानते हुए श्रमिक कार्ड बनाने और उद्योग विभाग से केश कला कामगारों के आर्टिजन कार्ड जारी किये जाने के संबंध में चर्चा कर प्रस्ताव लिया गया।

बैठक में सदस्य श्री आनन्द प्रकाश पंवार, श्री अशोक सैन, श्री माणक सैन तथा विभागीय अधिकारीगणों में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अति0 निदेशक श्रीमती रीना शर्मा, राज. राज्य पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास सहकारी निगम लिमिटेड़ के महाप्रबंधक, श्री शीशराम चावला एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।