मतदान जागरूकता कार्यक्रम को लेकर हुआ आयोजन

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार जिला स्वीप नोडल प्रभारी रणजीत चौधरी मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद जैसलमेर के पर्यवेक्षण में चलाये जा रहे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप के तहत राजकीय कन्या महाविद्यालय पोकरण एवं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पोकरण में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में स्वीप प्रकोष्ठ से संदर्भ व्यक्ति मकबूल अली ने आगामी 01 अक्टूबर  को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले विद्यार्थियों को मतदान का महत्व एवं सम्पूर्ण चुनाव प्रक्रिया से अवगत कराते हुए मतदान के लिए पंजीकरण की सम्पूर्ण प्रक्रिया की जानकारी दी।
कन्या महाविद्यालय में 48 नवीन मतदाता छात्र-छात्राओं को वोटर हेल्प लाईन एप की जानकारी दी गयी। कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ जी एल जयपाल, डॉ झंवर राम ने लोकतंत्र में मतदान का महत्व बताते हुए मतदाता सूची में अपना नाम जुडवाने की जानकारी दी। इसी क्रम में राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय पोकरण में छात्रों को वीवीपेट की कार्यप्रणाली की जानकारी प्रदान कर प्रायोगिक मतदान करवाया गया जिसमें विद्यालय के समस्त स्टॉफ ने भागीदारी दी। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत भ्रमण के दौरान स्वीप कोर्डिनेटर प्रभुराम राठौड ने छात्रों एवं नवमतदाताओं से आह्वान किया कि वे अपने परिवार के असाक्षर सदस्यों को अक्षर ज्ञान करवाते हुए मतदान के दौरान अंगूठे के स्थान पर हस्ताक्षर करें ।
        स्वीप कोर्डिनेटर एवं जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी प्रभुराम राठौड ने पोकरण में आयोजित ब्लॉक स्तरीय निष्पादक समिति की बैठक में पीईईओ को निर्देशित करते हुए बताया कि वे अपने क्षेत्र में मतदाता जागरूकता गतिविधियों का साक्षरता कार्यक्रम के साथ साथ व्यापक प्रचार प्रसार करें तथा ग्राम स्तरीय साक्षरता प्रभारी शिक्षक के माध्यम से असाक्षर सर्वे कार्य के साथ-साथ मतदाता पंजीकरण की जानकारी प्रदान करना सुनिश्चित करें तथा स्वंयसेवी शिक्षकों के माध्यम से साक्षर होने वाले नवसाक्षरों से मतदान प्रक्रिया के दौरान हस्ताक्षर अंकित किये जाने के लिए प्रोत्साहित करें।