जिले में शिक्षकों व उनके परिवार का रविवार को किया जाएगा वैक्सीनेशन : विषेश सेशन आयोजित कर लगाई जाएगी कोरोना डोज

जिले की प्रत्येक स्कूल तक पहुंचे बिजली व पानी – जिला कलक्टर

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। जिला निष्पादन समिति की बैठक शनिवार को कलक्ट्रेट परिसर स्थित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र में जिला कलक्टर डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस दौरान शिक्षा विभाग के अधिकारी ने 1 सितंबर से खुलने वाली स्कूलों के संबंध में दिशा-निर्देश देते हुए जिले की सभी स्कूलों में सरकारी गाइडलाइन की पालना करवाने तथा स्कूलों में मास्क व सैनिटाइजर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करने के लिए कहा गया। इस दौरान अधिकारी ने बताया कि स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या भी आधी रखे तथा विद्यार्थियों को स्कूल में प्रवेश देते समय अभिभावकों की सहमति लेना जरूरी है, वहीं बीमार विद्यार्थी को विद्यालय में प्रवेश नहीं दिया जाएं तथा उनके परिजनों को भी जागरूक करें।
वीसी के दौरान जिला कलक्टर डॉ. सोनी ने कहा कि स्कूल में बच्चों का समय समय पर हेल्थ चेकअप करवाएं। इसके लिए चिकित्सा विभाग अस्पताल में आने पर स्कूली बच्चों व शिक्षकों के साथ बेहतरीन संवाद करते हुए पूर्ण सहयोग करें। इसके साथ ही बच्चों में सांस व तापमान संबंधी जांच की जाएं। इस दौरान डॉ. सोनी ने कहा कि स्कूल स्टाफ को वैक्सीनेट होना जरूरी है। इसके लिए जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश देते हुए रविवार को पूरे दिन शिक्षा विभाग के लिए वैक्सीनेशन करवाने के निर्देश दिए। जिसमें सभी स्कूलों के अध्यापक व उनके परिवार वालों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसके लिए विषेश सेशन चालू कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी किया जाएगा, ताकि कोई भी शिक्षक वैक्सीन लगाने से वंचित ना रहे। डॉ. सोनी ने बताया कि स्कूल में प्रवेश के समय सामान्य लक्षण मिलने पर भी बच्चों की जांच करवाएं।


वीसी के दौरान डिस्कॉम अधिकारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में करीब 1000 स्कूलों तक बिजली पहुंचाई गई तथा स्कूल परिसर में खेल मैदान से हाईटेंशन लाइने हटाकर स्कूलों को सुरक्षित किया गया। जिला कलक्टर डॉ. सोनी ने डिस्कॉम के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सितंबर माह के अंत तक वंचित रही सभी स्कूलों में खेल मैदान से हाईटेंशन लाइनें हटा दी जाएं। साथ ही अभियान उजास के तहत जो भी स्कूल बिजली कनेक्षन से वंचित हैं, उनमें शीघ्र ही बिजली पहुंचाई जाएं।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हीरालाल मीणा ने बताया कि जिले की विभिन्न स्कूलों में खेल मैदान विकसित किए जा रहे हैं। जिसमें मनरेगा योजना के तहत ट्रैक, खो-खो, कबड्डी तथा वॉलीबॉल के मैदान तैयार किए जा रहे हैं, ताकि ग्रामीण क्षेत्र में स्कूली बच्चों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अच्छा अवसर मिल सके। उन्होंने बताया कि जिले में जिन स्कूलों में खेल मैदान विकसित नही हुए है, उनमें शिक्षा विभाग व ग्राम पंचायत के साथ समन्वय के साथ कार्य किया जाएगा।
वीसी के दौरान डॉ. सोनी ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए जिले के ग्रामीण क्षेत्र की प्रत्येक स्कूल तक जल जीवन मिशन के तहत नल से जल पहुंचाने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर ने गांव की सभी सरकारी स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों व चिकित्सा संस्थानों तथा ग्राम पंचायत भवन तक हर हाल में नल से जल पहुंचाने के निर्देश दिए। जिस पर अधीक्षण अभियंता ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत जिले की अनुदान प्राप्त सभी स्कूलों को सरकार द्वारा निशुल्क कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं निजी स्कूलों में उनके स्वयं के खर्चे पर कनेक्शन दिया जाएगा।

इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि जिले की सभी स्कूलों को नल से जल उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से पूर्ण सहयोग किया जाएगा। इस दौरान जिला कलक्टर ने जल जीवन मिशन के तहत जिले में जिन स्कूलों में पानी पहुंच चुका है, उपखंड स्तरीय अधिकारियों से फीडबैक भी लिया। वर्तमान समय में कंप्यूटर की बढ़ती उपयोगिता को देखते हुए जिला कलक्टर ने सभी स्कूलों में आईसीटी लैब विकसित करने के निर्देश दिए। इसके लिए डॉ. सोनी ने जनसहभागिता के लिए आगे आने वाले भामाषाहों व जनप्रतिनिधियों का आभार जताते हुए जिले में शेष लैब से वंचित रही स्कूलों में सहयोग करने की अपील की। गौरतलब है कि जिले की करीब 131 स्कूलें आईसीटी लैब से जुड़ चुकी है तथा इस संबंध में शीघ्रता से कार्य करने के लिए जिला कलक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।
इस दौरान स्काउट गाइड के अधिकारी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को निखारने के लिए ग्रामीण स्तर पर विभिन्न खेलों का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत ब्लॉक स्तर पर टीमें बनाकर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी तथा उसमें विजेता टीम का चयन जिला स्तर पर खेलने के लिए किया जाएगा। इस प्रकार जिला स्तर पर विजेता टीम राज्य स्तर पर खेलने के लिए जाएगी। इसके लिए स्काउट गाइड द्वारा 13 से 19 सितंबर तक स्काउट टीचर को ट्रेनिंग दी जाएगी। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम जिले के निकटवती गांव ताउसर स्थित सरकारी स्कूल में संपन्न किया जाएगा।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी, महिला एवं बाल विकास उपनिदेषक सिकरामाराम, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता जगदीषचंद्र व्यास सहित षिक्षा विभाग के जिला व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।