स्वतंत्रता सैनानियों के नाम होंगे मार्ग, चैराहे और तिराहे: जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की पहल

dr jitender soni

नगर परिषद आयुक्त व पालिका के अधिशासी अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश

nagaur

जिला मुख्यालय सहित प्रत्येक शहर में विकसित किया जाएगा एक पार्क

विनयएक्सप्रेस समाचार, नागौर। जो देश की आजादी के लड़े, उन महान सैनानियों के नाम आने वाली पीढ़ी के दिलो-दिमाग में रहे, इसके लिए जरूरी है, हम कुछ ठोस कदम उठाएं। स्वतंत्रता सैनानियों के योगदान को अविस्मरणीय बनाने के लिए जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने यह बात कहते हुए एक और नई पहल करने का निर्णय किया है।
जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने सरकारी विद्यालयों के पुस्तकालयों के साथ-साथ अब नागौर जिला मुख्यालय सहित, मूंडवा, मेड़ता, डेगाना, परबतसर, मकराना, नावां, कुचामन सिटी, लाडनूं, डीडवाना शहर के प्रमुख मार्गों, तिराहे और चैराहों का नामकरण स्वतंत्रता सैनानियों के नाम पर करने की पहल की है। उन्होंने इसे लेकर नागौर परिषद व मकराना नगर परिषद के आयुक्त सहित जिले की सभी नगरपालिका के अधिशासी अधिकारियों को इसे लेकर दिशा-निर्देश जारी किए।
जिला कलक्टर ने कहा कि नगर परिषद आयुक्त सहित सभी अधिशासी अधिकारी अपने-अपने शहरी क्षेत्र सहित आसपास के निकटवर्ती गांवों से जुड़े स्वतंत्रता सैनानी का पता लगाएं और देश की आजादी के लिए उनकी सेवाओं को नमन करते हुए मार्ग, तिराहे अथवा चैराहे का सौन्दर्यकरण करवाकर नामकरण करें। इसे लेकर वहां शिलापट्ट भी लगाया जाए, जिसका लोकार्पण 15 अगस्त के दिन स्वतंत्रता सैनानियों के परिवार जनों से करवाया जाए।
डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने नगर परिषद आयुक्त सहित सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कोरोना की लड़ाई में फ्रंट पर रहकर काम कर रहे हैं जो काबिलेतारीफ हैं। शहरी क्षेत्रों में कोरोना की गाइडलाइन की अवहेलना करने जैसे माॅस्क नहीं पहनने, सोशियल डिस्टेटिंग का पालन नहीं करने तथा सार्वजनिक स्थान पर थूकने वालों का चालान काटे। उन्होंने नगर परिषद आयुक्त व अधिशासी अधिकारी को प्रतिदिन कोविड-19 की रोकथाम संबंधी गाइडलाइन का पालन नहीं करने वालों कम से कम दस लोगों का चालान काटने के निर्देश दिए.

Dr Jitendra Soni
जिला कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र सोनी

जिला कलक्टर ने कहा कि नागौर व मकराना शहर सहित जिले के सभी नगर पालिका क्षेत्रों में ड्रेनेज सिस्टम सुधारें। शहरी क्षेत्र साफ-सुथरे हों। मानसून को देखते हुए नालों की सफाई पूरी तरीके से करवा लें। आयुक्त व अधिशासी अधिकारी अपने-अपने शहरों को अलग-अलग जोन में बांटे और सफाई व्यवस्था का रैन्डमली आकस्मिक निरीक्षण करें। शहरी क्षेत्रों में कचरा संग्रहण व्यवस्था भी सुचारू रूप से रहे। कहीं भी कचरा एकत्रित हुआ न मिले, इसकी पूरी माॅनिटरिंग की जाए।
डाॅ. सोनी ने नगर परिषद आयुक्त व नगरपालिका के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में एक-एक पार्क को विकसित करें, जिसमें भ्रमण पथ, चिल्ड्रन पार्क ब्लाॅक, ओपन जिम, टिक-टेक फाइल तथा छायादार वृक्ष तथा दूब हो।
जिला कलक्टर ने परिषद आयुक्त व पालिका अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शहरी विकास टैक्स वसूलकर स्थानीय निकाय संस्थाओं की आय बढ़ाएं। उन्होंने शहरी क्षेत्रों में हो रखे अतिक्रमणों को चिन्हित कर कार्रवाई करने तथा उपखण्ड अधिकारी सहित पुलिस प्रशासन का सहयोग लेने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर डाॅ. सोनी ने नगर परिषद व नगर पालिका प्रशासन खाली पड़ी अपनी सम्पतियों की तारबंदी करवाने, जीपीएस लोकेशन तैयार करने तथा इससे संबंधित दस्तावेजों की पूरी फाइल अपडेट रखने के निर्देश दिए।
उन्होंने नगर परिषद सहित सभी नगरपालिका क्षेत्रों में पार्षदों की मदद से जरूरतमंद व पात्र परिवारों को पालनहार योजना का लाभ दिलाने के निर्देश भी दिए। बैठक में जिला कलक्टर ने नागौर जिला मुख्यालय पर राजकीय माडी बाई कन्या महाविद्यालय की बाउंड्रीवाल बनवाने में सहयोग करने सहित जिले की सभी सरकारी कन्या महाविद्यालय व विद्यालयों में बेटियों के लिए शौचालय दानदाताओं के सहयोग से बनवाने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर परिषद व नगरपालिका कार्यालयों में कर्मचारियों की समस्याओं के निराकरण के लिए कर्मचारी कल्याण शिविर लगाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने परिषद आयुक्त व पालिका के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके शहरों में ऐसे सार्वजनिक स्थान जो खाली हैं, वहां साफ-सफाई रहें और पींपल, बरगद व नीम आदि वृक्षों के पौध्ेा लगाएं और उनकी नियमित देखभाल करें। बैठक में नगर परिषद आयुक्त जोधाराम बिश्नोई सहित मकराना नगर परिषद, सहित जिले की समस्त पालिकाओं के अधिशासी अधिकारी मौजूद थे।

 

E.mail : vinayexpressindia@gmail.com