संभागीय आयुक्त डाॅ. वीणा प्रधान ने नागौर दौरे पर किया सरकारी विभागों निरीक्षण

मेड़ता सिटी व मूंडवा में राजकीय सीएचसी तथा नागौर में जेएलएन राजकीय अस्पताल का भी किया निरीक्षण


विनयएक्सप्रेस समाचार, नागौर । संभागीय आयुक्त डाॅ. वीणा प्रधान ने बुधवार को नागौर जिले का दौरा किया। संभागीय आयुक्त ने जिले के विभिन्न गांवों में मनरेगा के तहत हो रहे विकास कार्य, प्रधानमंत्री आवास तथा सामुदायिक शौचालय निर्माण सहित विभिन्न विकास कार्यों का औचक निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
अजमेर की संभागीय आयुक्त का पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार नागौर जिले की यात्रा पर आई डाॅ. वीणा प्रधान ने सबसे पहले टेहला गांव पहुंची। यहां उन्होंने मनरेगा के तहत नाडी स्थल और सामुदायिक शौचालय के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। डाॅ. प्रधान ने सामुदायिक शौचालय के निर्माण कार्य में गुणवत्ता परक निर्माण सामग्री का उपयोग किए जाने और विकास अधिकारी को इसकी माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिए। इसके बाद संभागीय आयुक्त ने नेतड़िया गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभान्वित पुनकी देवी के आवास का निर्माण कार्य देखा और उनको शौचालय का भी लाभ दिलाने के लिए विकास अधिकारी को निर्देश दिए। यहां उन्होंने उप स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण भी किया। यहां उन्होंने एएनएम से नियमित साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए। संभागीय आयुक्त ने उप स्वास्थ्य के क्षतिग्रस्त भवन की मरम्मत एवं रंगरोगन के कार्य का प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।


इसके बाद संभागीय आयुक्त ने डांगावास गांव में मनरेगा के तहत गोरिया नाडा पर चल रहे विकास कार्य का निरीक्षण किया। डाॅ. वीणा प्रधान ने मेड़ता सिटी में राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने आईसीयू, सामान्य वार्ड आदि विंग का निरीक्षण किया और साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए। संभागीय आयुक्त ने मेड़ता के बाद रेण में पिथुड़ा नाडा पर मनरेगा के तहत चल रहे निर्माण कार्य तथा मूंडवा में राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का भी औचक निरीक्षण किया।
मूंडवा के सीएचसी का निरीक्षण के बाद संभागीय आयुक्त डाॅ. वीणा प्रधान नागौर जिला मुख्यालय स्थित जेएलएन राजकीय अस्पताल पहुंची। यहां उन्होंने आपातकालीन इकाई, सामान्य वार्ड, आईसीयू तथा ओपीडी रजिस्ट्रेशन खिड़की तथा निशुल्क दवा योजना विंडो का भी निरीक्षण भी किया। इसके बाद डाॅ. प्रधान अस्तपाल के मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य विंग में पहुंची और यहां एमसीएच विंग में आवश्यक मरम्मत कार्य करवाने के निर्देश दिए। संभागीय आयुक्त को अस्पताल प्रशासन की ओर से बताया गया यहां एनएचएम के तहत मरम्मत कार्य करवाने के लिए 60 लाख रूपए के प्रस्ताव भेजे जाने की जानकारी दी गई। संभागीय आयुक्त के साथ निरीक्षण के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर  भी थे।

E.mail : vinayexpressindia@gmail.com