एक लाख पहुंचा अन्तर्राज्यीय श्रमिकों के बस मूवमेंट का आंकड़ा

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर।  20 अपेल, 2020 के उपरान्त राज्य सरकार द्वारा विभिन्न चरणों में राजस्थान में रहने वाले बाहरी राज्यों के श्रमिकों को वापस भेजने तथा बाहर के राज्यों से राजस्थान में आने वाले श्रमिकों को उनके जिलों में भेजने का आंकड़ा रविवार, 24 मई,2020 को 1.00 लाख के पार चला गया। यह आंकड़ा केवल राजस्थान रोडवेज की बसों से ही सम्बन्धित है।

इस विषय में अधिक जानकारी देते हुए अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक, श्री नवीन जैन ने बताया कि 72 हजार बाहरी राज्यों के श्रमिकों को मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा तथा उत्तराखंड इन चार राज्यों में प्रमुख रूप से पहुंचाया गया है। इसके अतिरिक्त पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, गुजरात और छत्तीसगढ के श्रमिकों को भी उनके राज्यों में भेजे जाने के लिए रोडवेज की बसों द्वारा व्यवस्था की गई है, इनमें सबसे ज्यादा संख्या मध्य प्रदेश के (35हजार) श्रमिकों की है जिन्हें मुरैना, शिवपुरी, गुना तथा मंदसौर जिलों तक छोड़ा गया है। इसके उपरान्त उत्तर प्रदेश के 28 हजार, दूसरी बड़ी संख्या है जिन्हें आगरा, मथुरा तथा हाथरस तक रोडवेज की बसों से पहुंचाया गया है। वापस आने वाले श्रमिकों में सबसे ज्यादा संख्या गुजरात की है जहॉं से आने वाले लगभग 12 हजार श्रमिकों को डूंगरपुर, सिरोही तथा जालौर की सीमाओं से रोडवेज की बसों के माध्यम से उनके घरों में पहुंचाया गया है।


इसके अतिरिक्त 82 हजार श्रमिक ऐसे हैं जिनके द्वारा राजस्थान में आने के लिए अथवा राजस्थान से जाने के लिए वैसे तो भारतीय रेल की  ट्रेनों का उपयोग किया गया है परन्तु उन्हें भी रेलवे स्टेशन से लेकर उनके गृह जिलों तक पहुंचाने का कार्य ररोडवेज की बसों द्वारा किया जा रहा है। अभी तक राजस्थान में आई 50 ट्रेनों में 40 हजार लोगों को उनके घरों तक पहुंचाया गया । इसी प्रकार राजस्थान से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखण्ड, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल आदि राज्यों को जाने वाली रेलगाडियों से श्रमिकों को राजस्थान के कोने-कोने से बसों के माध्यम से लाकर टेªन में बैठाया गया है।


यदि उपरोक्त दोनों आंकड़ों को एक साथ मिलाकर देखा जाये तो 1,82,000 से ज्यादा श्रमिकों को बाहरी राज्यों से राजस्थान में उनके घर पहुंचाया तथा बाहर के श्रमिकों को राजस्थान से उनके घरों तक पहुंचाने में राजस्थान रोडवेज की बसों की महत्ती भूमिका रही है।

E.mail: vinayexpressindia@gmail.com