महिला और बाल विकास तथा राजीविका ने आयोजित की कार्यशाला

प्रदेश की 10 गुना गति के लिए दिए सुझाव

विनय एक्सप्रेस समाचार, हनुमानगढ़। महिला एवम बाल विकास विभाग द्वारा राज्य स्तर से मिशन 2030 सेंसटाइजेशन के लिए वीसी के माध्यम से कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें जिले से उपनिदेशक श्री प्रवेश सोलंकी सहित सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों, महिला पर्यवेक्षकों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, साथिनो और हितधारकों ने भाग लिया। वीसी में विभाग के शासन सचिव श्री जितेन्द्र सिंह उपाध्याय ने सभी कार्मिकों को संबोधित करते हुए राजस्थान सरकार के मिशन 2030 के बारे में विस्तार से बताया। विभाग की प्रगति को 10 गुना तेजी देने के लिए समस्त कार्मिकों से अपने सुझाव देने का आह्वान किया। वीसी में समेकित बाल विकास विभाग और महिला अधिकारिता विभाग द्वारा वर्तमान में दी जारी रही सेवाओ पर प्रकाश डालते हुए विभाग के लक्ष्यों को और मजबूती से कैसे प्राप्त किया जाए इस पर भी चर्चा हुई।
कार्यशाला में बताया गया कि कैसे जनकल्याण एप को चलाया जाए और किस प्रकार अधिकाधिक मिशन 2030 का सर्वे करते हुए अधिकतम लोगों को इसमें जोड़ा जाए। सभी लोग डिजिटल माध्यम और भौतिक रूप से भी अपने सुझाव दे सकते है। इस कार्यशाला में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और लाभार्थी यू ट्यूब और लिंक के माध्यम से भी जुड़े।

राजीविका महिलाओं ने भी दिए प्रगति के सुझाव

राजस्थान मिशन 2030 अंर्तगत जिला परिषद सभागार में शनिवार को राजीविका द्वारा परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। राजीविका विभाग स्तर पर किए जा सकने वाले नीतिगत परिवर्तन, नवाचार, निर्णयों पर गहन मंथन किया गया ।
परियोजना प्रबंधक श्री सुनील कुमार छाबड़ा ने बताया कि परामर्श शिविर में 68 प्रतिभागियों ने अपने सुझाव दिए। जिन्हें संकलित कर जयपुर मुख्यालय भिजवाया गया है । परामर्श शिविर में सीएलएफ के पदाधिकारी को सुरक्षा के लिए सहयोग, राजीविका समूह की सुरक्षा सखी का कार्य करने वाली महिलाओं को मानदेय, प्रत्येक गांव में एक क्रय विक्रय केन्द्र खोलना, जिला व ब्लॉक स्तर पर राजीविका मार्ट अनिवार्य रुप से खोले जाने के सुझाव दिए गए।