कृषि उपज मण्डी में 400 पदों पर होगी भर्ती, 60 हजार बिजली कर्मियों को मिलेगा बोनस

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने बड़ा दिवाली धमाका  किया है. दिवाली की पूर्व संध्या पर सीएम अशोक गहलोत  ने कई बड़े ऐलान किए हैं. इसके तहत कृषि उपज मण्डी  समितियों में 400 कनिष्ठ सहायकों की होगी भर्ती के आदेश दिए गए हैं. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड  के माध्यम से इन पदों पर भर्ती होगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भर्ती की मंजूरी दे दी है. पूर्व में राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ कॉपरेटिव एजुकेशन एण्ड मैनेजमेंट के माध्यम से भर्ती प्रस्तावित थी. लेकिन अब राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड से इन पदों पर भर्ती होगी. भर्ती प्रक्रिया को शीघ्र सम्पादित किए जाने के निर्णय लिए गए हैं. सीएम ने कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से भर्ती की स्वीकृति दी है.

ashok gehlot

सीएम अशोक गहलोत ने राज्य के पांच विद्युत कंपनियों के कर्मचारियों को भी दिवाली गिफ्ट दिया है. कर्मचारियों को बोनस, एक्स-ग्रेशिया का भुगतान किया जाएगा. विद्युत विभाग से प्राप्त प्रस्ताव का सीएम गहलोत ने अनुमोदन कर दिया है. इसके तहत विपरीत प्रतिनियुक्ति पर पद स्थापित कार्मिकों को भी देय लाभ होगा. मैट्रिक्स लेवल-12 अथवा ग्रेड पे- 4800 और इससे नीचे के लेवल का वेतन ले रहे विद्युत कम्पनियों के कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा. प्रत्येक कार्मिक को अधिकतम 6 हजार 774 रुपए तदर्थ बोनस मिलेगा. विद्युत कम्पनियों के करीब 60 हजार 700 कर्मचारियों को इस फैसले का सीधा लाभ मिलेगा. हालांकि कहा जा रहा है कि इससे करीब 40 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार सरकार पर आएगा

दीपावली पर रोडवेजकर्मियों की चांदी


दीपावली पर राजस्थान के रोडवेज कर्मियों की भी बल्ले-बल्ले हो गई है. पहले बोनस और अब बढ़ा डीए
7 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है. रोडवेज कर्मियों का महंगाई भत्ता 189 प्रतिशत से बढ़कर 196 प्रतिशत कर दिया गया है. रोडवेज सीएमडी संदीप वर्मा ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. इसके अलावा राज्य के कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए भी अच्छी खबर है. पांचवें एवं छठे वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों को मिलेगा. कार्मिकों को जुलाई से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलेगा. वित्त विभाग के प्रस्ताव का सीएम गहलोत ने अनुमोदन कर दिया है. अब क्रमशः 196 प्रतिशत और 368 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा.