पर्यटन मंत्री ने कुम्हेर में की जनसुनवाई : अधिकारी आमजन की समस्याओं का संवेदनशील होकर शीघ्र करें निस्तारण, चम्बल परियोजना के कार्य में गति लाकर शीघ्र उपलब्ध करायें पेयजल: पर्यटन मंत्री

विनय एक्सप्रेस समाचार, भरतपुर। पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने पंचायत समिति कुम्हेर में मंगलवार को जनसुनवाई कर आमजन की समस्याओं के मौके पर ही समाधान के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिये। जनसुनवाई में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे निरोगी राजस्थान अभियान के तहत मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में शत-प्रतिशत पंजीयन करायें साथ ही राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने जिले में गत दिनों हुई बेमौसम अतिवृष्टि एवं ओलावृष्टि से हुए फसल खराबे की विशेष गिरदावरी करवाकर किसानों को समय पर मुआवजा दिलाने के साथ ही पिछली खरीफ की फसल खराबे की मुआवजा राशि शीघ्र दिलवाये जाने के निर्देश दिए।
जनसुनवाई के दौरान रीठौठी व सिकरोरी के सरपंचों द्वारा, पाउआ के ग्रामवासियों, धनवाडा ग्राम पंचायत के किशनपुरा एवं पिचूमर के चंदनसिंह ने चम्बल पेयजल पाइपलाइन के अधूरे पडे कार्य को पूर्ण करवाने की मांग की जिस पर पर्यटन मंत्री ने चम्बल परियोजना के अधिकारियों की कार्यशैली पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि चम्बल पेयजल पाइपलाइन के कार्य में गति लायें एवं जिन जगहों पर पाइपलाइन का कार्यपूर्ण हो चुका है उन क्षतिग्रस्त रास्तों की शीघ्र मरम्मत करवाया जाकर ग्रामीणों को पर्याप्त चम्बल पेयजल उपलब्ध करायें। कुम्हेर के दिव्यांग पदमसिंह ने रोजगार हेतु स्कूटी वितरण योजना से स्कूटी दिलवाये जाने की मांग की जिस पर पर्यटन मंत्री ने अपने विधायक कोष से स्कूटी दिलवाये जाने का आश्वासन दिया।
ग्राम पिचूमर के ग्रामीणों ने गांव में कराये जा रहे विकास कार्यों को पूर्ण करवाने के लिए कार्यकारी ऐजेंसी को पाबंद करवाने एवं बरताई के ग्रामवासियों द्वारा पोखर की चारदीवारी करवाये जाने की मांग की जिस पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी को समस्या समाधान के निर्देश दिये। साहरई के ग्रामीणों ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान से अतिक्रमण हटवाने की मांग की जिस पर जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक को प्रकरण की जांच कर निस्तारण के निर्देश दिये। कुम्हेर के महाराजा सूरजमल कॉलोनी के निवासियों ने कॉलोनी के मेन गेट से शराब की दुकान को बंद करवाने की मांग की जिस पर एडीएम प्रशासन को कार्यवाही कर समस्या समाधान के निर्देश दिये। ग्राम पंचायत ताखा के सरपंच द्वारा गांव की सिवायचक भूमि को ग्राम पंचायत को आवंटित करवाने की मांग की गयी जिससे कि सरकारी भवनों का निर्माण करवाया जा सके, प्रकरण में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये। गुनसारा निवासी श्रीमती रिंकी व श्रीमती इमरती ने पालनहार योजना की राशि का समय पर भुगतान दिलवाये जाने की मांग की जिस पर एसडीएम कुम्हेर को प्रकरण की जांच कर समस्या समाधान के निर्देश दिये। भटवाली निवासी लोकेश कुमार ने खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने, द्वारिका प्रसाद पीढी निवासी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में लाभ दिलवाने एवं करउंँआ निवासी मनोज कुमार ने श्रमिक कार्ड चालू करवाने का परिवाद पेश किया जिस पर सम्बंधित अधिकारियों को परिवादों के शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिये। ग्राम पंचायत आजउ के सरपंच मनोज कुमार ने ग्राम सीही, चकबनी और आजउ में चारागाह भूमि एवं पोखर से अतिक्रमण हटवाने का परिवाद प्रस्तुत किया जिस पर उपखण्ड अधिकारी कुम्हेर को प्रकरणों की जांच कर समस्या समाधान के निर्देश दिये। ग्राम पंचायत ताखा के सरपंच ने आबादी भूमि पर बने पटवारघर भवन के जर्जर होने पर उसे गिराकर नवीन भवन बनवाने की मांग की जिस पर उपखण्ड अधिकारी को प्रकरण की जांच कर शीघ्र समस्या समाधान के निर्देश दिये।
जनसुनवाई में अधिकांश परिवाद अतिक्रमण हटवाने, खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने, चंबल पेयजल आपूर्ति करवाने, सड़क व रास्तों का निर्माण, सीमा ज्ञान एवं पट्टे दिलवाए जाने सहित अन्य परिवाद आए जिसमें अधिकांश परिवाद चंबल पेयजल परियोजना से संबंधित रहे।
जनसुनवाई में नगर पालिका कुम्हेर के चेयरमैन राजीव अग्रवाल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीनिधि बीटी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) रतन कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) सुभाष गोयल, एसीएम सुश्री भारती भारद्वाज, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बृजेश ज्योति उपाध्याय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी लक्ष्मण सिंह सहित जिला एवं ब्लॉक स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।