विश्व श्रवण दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

विनय एक्सप्रेस न्यूज बीकानेर। सरदार पटेल आयुर्विज्ञान महाविद्यालय, बीकानेर से संम्बद्ध पी.बी.एम. चिकित्सालय स्थित नाक-कान-गला विभाग में बुधवार को विश्व श्रवण दिवस (वल्र्ड हीयरिंग डे) मनाया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक डाॅ. एस.एस. राठौड़ उपस्थित रहे।
नाक-कान-गला विभाग के विभागाध्यक्ष एवं वरिष्ठ आचार्य डाॅ. दीपचन्द ने इस बाबत में किये जा रहे कार्यो के बारे में अतिथियों को जानकारी दी। विभाग के डाॅ. गौरव गुप्ता, आचार्य ने काॅक्लीयर इम्प्लांट सर्जरी कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पी.बी.एम. चिकित्सालय में वर्ष 2016 में काॅक्लीयर इम्प्लांट की शुरूआत हुई थी तथा अब तक 111 काॅक्लीयर इम्प्लाट सफलतापूर्वक किये जा चुके है, जिससे इस बीमारी से ग्रसित अनेक मरीजों को सीधे ही लाभ मिला है।
इस कार्यक्रम में काॅक्लीयर इम्प्लांट सर्जरी हुए बच्चों ने भी भाग लिया तथा स्टेज पर अपनी शानदार प्रस्तुति दी। स्पीच एण्ड हीयरिंग केयर क्लिनिक के फ़िरोज खान ने आॅपरेशन के बाद दी जारी स्पीच थैरेपी की जरूरत के बारे में जानकारी दी।  इस मौके पर विभाग के चिकित्सकों के अतिरिक्त निश्चेतन विभाग की डाॅ. अनीता पारीक एवं आॅपरेशन थियेटर एवं आउटडोर का समस्त स्टाॅफ उपस्थित रहा।

Vinay Express
Author: Vinay Express