अंगदान-जीवनदान – जीवनदान-महादान विषय पर बीकानेर सम्भाग में विशाल संगोष्ठी का आयोजन 21 को

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। रोटरी क्लब ऑफ बीकानेर मरूधरा एवम बीकानेर शहर की अन्य बहु प्रतिष्ठित समाज सेवी संस्था सर्व मानव कल्याण समिति बीकानेर एवम इनर व्हील क्लब बीकानेर के साथ सयुंक्त रूप से देहदान तथा अंगदान विषय पर जनजागृति के साथ एक विशाल सामूहिक संगोष्ठी का आयोजन दिनांक 21 अगस्त को सांय 5:00 बजे रोटरी सभागार में आयोजित किया जा रहा है।

संगोष्ठी प्रवक्ता डॉ. राकेश रावत ने बताया कि आज बीकानेर ही नही वरन पूरे देश को अच्छे चिकित्सकों की आवश्यकता है और चिकित्सा अध्ययन में बॉडीज की कमी बहुत आड़े आ रही है। इसी तरह बहुत बड़ी संख्या में, अंगों के फेल हो जाने के कारण लोग मृत्यु शैया पर पड़े रहते हैं तो अगर हम अपनी सोच में बदलाव लाएं तो अंग, मृत्यु पश्चात जो हमारे साथ अंतिम प्रक्रिया में समाप्त हो जाते हैं को उन्हें किसी के काम में दे सकें तो हमारा जीवन भी आगे किसी और के साथ चलता रहेगा और जिंदगी देना सबसे बड़ा दान है। संगोष्ठी का विषय सामान्य से बिल्कुल अलग है तथा मानवता से भरपूर है। ईश्वर ने हमें बुद्धिजीवी बनाया है तो आइए हम हमारे इस विवेक का अपनी भावनाओं के साथ सामंजस्य के साथ उपयोग करें।

संगोष्ठी समन्वयक डॉ. अम्बुज गुप्ता ने जानाकरी देते हुये बताया कि जनजागृति अभियान के प्रथम चरण में विशेष वक्ता के रूप में डॉ. राकेश रावत, मोटिवेशनल स्पीकर डॉ. गौरव बिस्सा, किशोर सिंह राजपुरोहित, रोटरी डिस्ट्रिक्ट गवर्नर राजेश चुरा, डा. राकेश मणि (विभागाध्यक्ष एनाटोमी spmc मेडिकल कॉलेज), श्री अश्विन उमट व अन्य वक्तागण अपना उद्धबोधन देंगे।

संगोष्ठी उपरांत तीनों संस्थाओं के प्रतिनिधिगण अपने साथियों संग भारत की मेडिकल साइंस की तरक्की में अपने अंगदान-देहदान की शपथ लेंगे, जिसमे बीकानेर सम्भाग के 15 सदस्यों से अधिक सदस्यों द्वारा अंगदान देहदान की शपथ ली जायेगी।