जैसलमेर में फीडर पृथक्करण का काम वर्ष 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य -ऊर्जा मंत्री बी डी कल्ला

विनय एक्सप्रेस समाचार,जयपुर। ऊर्जा मंत्री डॉ. बी डी कल्ला ने बुधवार को विधानसभा में कहा कि जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र में कृषि फीडर पृथक्करण का काम वर्ष 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि जैसलमेर में फीडर पृथक्करण योजना के तहत 58.86 करोड रुपये की लागत से  कृषि व घरेलू फीडर को अलग-अलग किया जा रहा है।

डॉ. कल्ला प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा इसके लिए डीपीआर तैयार कर ली गई है।
इससे पहले विधायक श्री रूपाराम के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में डॉ. कल्ला ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र जैसलमेर में कुल 486 ग्राम एवं 1744 ढाणियां विद्युत तंत्र से विद्युतीकृत है एवं 7502 घर सौर ऊर्जा संयंत्र से विद्युतीकृत है। इस विधानसभा क्षेत्र में विद्युतीकृत ग्रामों व ढाणियों में से किसी भी ग्राम व ढाणी में घरेलू उपयोग हेतु विद्युत आपूर्ति 10 घण्टे से कम नहीं की जा रही है।
उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में विद्युतीकृत ग्रामों व ढाणियों में वर्तमान में घरेलू विद्युत कनेक्शनों हेतु 20 से 22 घंटे प्रतिदिन सिंगल फेज विद्युत आपूर्ति दी जा रही है तथा कृषि क्षेत्रों में सिंगल फेज घरेलू विद्युत आपूर्ति को कृषि कार्य में अवैंधानिक रूप से दुरूपयोग वाले स्थानों को छोडकर शेष स्थानों पर 20 से 22 घंटे सिंगल फेस विद्युत आपूर्ति दी जा रही है। सभी क्षेत्रों में 20 से 22 घंटे प्रतिदिन सिंगल फेस विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए फीडर पृथक्करण योजना के तहत डीपीआर बनायी जा चुकी है। जिसके वित्तीय सहायता के प्रयास किए जा रहे है।