विश्व जल दिवस पर आयोजित हुआ कार्यक्रम : जल की मितव्ययता के लिए आमजन से की अपील

जल है तो कल है – जल ही जीवन है, के लिए लोगों को करें जागरूक

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर । माड़ी बाई राजकीय बालिका महाविद्यालय सभागार में आज विश्व जल दिवस पर प्राचार्य राजेन्द्र सिंह ईनाणियां ने बालिकाओं व उपस्थित सम्भागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज के समय में हमें पानी की कीमत को समझना होगा, पानी का संचय करे तथा इसे व्यर्थ न बहाये और इसको अमृत समझकर आज समय में इसका सही उपयोग करें।
कार्यक्रम में एसोसिएट प्रोफेसर डाॅ. वृन्दा सिंह ने कहा कि पानी बचाने के हर संभव करे, इसके लिए जमीनी हकीकत से रूबरू होना होगा। तथा एसोसिएट प्रोफेसर डाॅ. रिछपाल सिंह ने कहा कि जिस प्रकार पुराने जमाने में पानी को कैसे संचित करके रखा जाता था उसी प्रकार आज भी मानसिकता में परिर्वतन लाना होगा तथा हमें वाटर-वाॅरियर्स के रूप में घर से ही शुरूआत करनी होगी। इसी प्रकार डाॅ. अवधेश शर्मा ने रहीम दास जी के श्लोक का स्मरण कराते हुए पानी की बचत की बात कही।
इसके पश्चात श्री सुभाष चन्द नेहरा एवं सुरेश कुमार ने भी जल बचल एवं संरक्षण के उपाय के बताये। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग केे अधीक्षण अभियंता जगदीश चन्द्र व्यास के निर्देशानुसार जिला आईईसी सलाहकार मोहम्मद शरीफ छीपा ने विश्व जल दिवस की महत्ता के बारे में विस्तारपूर्वक बताया तथा इसके साथ-साथ जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 2024 तक हर घर जल संबंधी भी जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि आज के दिन हमें यह प्रण लेना होगा कि जल की एक-एक बूंद कीमती है तथा हमें इसे बचाना है। इसके लिए जन समुदाय का जुड़ाव होना अति आवश्यक है। इस मौके पर श्री छीपा ने पानी का महत्व बताते हुए जल संरक्षण संबंधी दो कविताऐं भी सुनाई। कार्यक्रम में लाॅयनस क्लब नागौर के कृपा राम भाटी तथा रणजीत ने भी जल संरक्षण संबंधी अपने विचार व्यक्त किए।
कार्यक्रम के अन्त में सहायक प्रोफेसर शशिकांत आचार्य ने जल का महत्व बताते हुए कार्यक्रम में आए हुए सम्भागियों का आभार व्यक्त किया तथा जल संरक्षण के संबंध में जल-शपथ भी दिलवाई। कार्यक्रम के दौरान जल संरक्षण संबंधी आईईसी सामग्री भी वितरित की गई। कार्यक्रम में महाविद्यालय की सभी छात्राओं ने भाग लिया।
Vinay Express
Author: Vinay Express