मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का पंजीयन शिविर में हो रहा है आमजन का रजिस्ट्रेशन

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना / प्रति वर्ष मिलेगा पांच लाख रूपए तक का कैशलेस बीमा कवर

विनय एक्सप्रेस समाचार, सीकर। राज्य सरकार की आमजन के स्वास्थ्य से जुड़ी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर लग रहे शिविरों में पंजीयन का कार्य किया जा रहा है। यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज लागू करने के लिए राज्य सरकार की बजट घोषणा 2021-22 के तहत 1 मई से प्रदेश में मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की शुरूआत होगी।

योजना के तहत राज्य के हर परिवार को कैशलेस इलाज के लिए प्रति वर्ष 5 लाख रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जाएगा। इसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम व सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के पात्र परिवारों, लघु व सीमांत कृषकों तथा संविदा कर्मियों का पूरा बीमा प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा। अन्य परिवार 850 रूपए प्रति वर्ष के प्रीमियम पर योजना से जुड़ सकते हैं।

ये हैं योजना के लाभ

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ अजय चौधरी ने बताया कि योजना के तहत चिन्हित सामान्य बीमारियों के उपचार के लिए 50 हजार तथा गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए 4 लाख 50 हजार रूपए का प्रति वर्ष बीमा कवर मिलेगा। विभिन्न बीमारियों के 1576 पैकेज योजना में शामिल किए गए हैं। साथ ही योजना से जुड़े निजी व सरकारी अस्पतालों में लाभार्थी परिवार कैशलेस उपचार करवा सकते हैं। मरीज के अस्पताल में भर्ती होने से पांच दिन पहले का और डिस्चार्ज के बाद 15 दिनों का चिकित्सा खर्च पैकेज में शामिल किया गया है।

योजना से ऐसे जुड़ सकते हैं

सीएमएचओ डाॅ चौधरी ने बताया कि योजना से जुड़ने के लिए health.rajasthan.gov.in/mmcsby  पर खुद आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा या फिर ई मित्र पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। पंजीयन एक अप्रैल से शुरू हो चुका है। एक मई 2021 से योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना में लाभान्वित राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के पात्र परिवारों को रजिस्टेªशन करवाने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने बताया कि रजिस्टेªशन के लिए आधार कार्ड, जन आधार कार्ड या जन आधार संख्या या जन आधार के रजिस्ट्रेशन की रसीद साथ लेकर जानी होगा। ऐसे परिवार जिनका जन आधार या भामाशाह नामांकन नहीं हुआ है उन्हें पहले जन आधार नामांकन करवाना होगा। इसके बाद ही योजना के लिए रजिस्टेªशन हो सकेगा। योजना से जुड़ने के लिए दस अप्रैल तक ग्राम पंचायत स्तर पर भी विशेष पंजीयन शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।

नीमकाथाना ब्लाॅक कल से ग्राम पंचायत पर लगेंगे

नीमकाथाना ब्लाॅक मंे तीन अप्रैल को बल्लुपुरा, बेगा की नांगल व बिहार गांव में पंजीयन शिविर आयोजित होगा। वहीं पांच अप्रैल को बिहारीपुर, छाजा की नांग व डाबला में और छह अप्रैल को दलपतपुरा, न्यौराणा व पाटन, सात अप्रैल को रायपुर पाटन, राजपुरा, रामसिंहपुरा, 8 अप्रैल को स्यालोदड़ा, श्यामपुरा और मौठुका गांव में शिविर लगेगा। 9 अप्रैल को दरीबा, डोकन, डूंगा की नांगल, 10 अप्रैल को घासीपुरा, हसामपुर, जीलो और धांधेला गांव में पंजीयन शिविर लगेगा।

फतेहपुर ब्लाॅक में लगेंगे शिविर

फतेहपुर ब्लाॅक के गांव अठवास, बलोद छोटी, बांठोद, बेसवा, भींचरी, बीबीपुरा छोटा, बिराणियां गांव में पांच व छह अप्रैल को शिविर लेगा। वहीं दांतरू, दीनवा लाडखानी, गारिण्डा, गांगियासर, हिरणा, माण्डेला बड़ा, नबीपुरा में सात व आठ अप्रैल को शिविर लेगा। नयाबास, रोसावा, कारंगा बड़ा, बलोद भाखरा और हरसावा बड़ा में आठ व नौ अप्रैल को पंजीयन शिविर लगेगा। शिविर राजीव गांधी अटल सेवा केंद्र तथा नवगठित ग्राम पंचायत कार्य स्थल पर आयोजित होंगे। एक अप्रैल को नगर पालिका फतेहपुर में पंजीयन शिविर लगा, जिसमें मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत पात्र परिवारों व आमजन का पंजीयन किया गया। वहीं नगरपालिका क्षेत्र के लोगों के लिए नगरपालिका कार्यालय में सुबह 10 से शाम पांच बजे तक पंजीयन का कार्य होगा।

पिपराली ब्लाॅक में पांच अप्रैल से शुरू होंगे शिविर

पिपराली ब्लाॅक में पांच से 8 अप्रैल तक शिविर आयोजित होंगे। पांच अप्रैल को कुशलपुरा, सिंहासन, बाजौर, मलकेड़ा, पिपराली व गुंगारा में शिविर लगेगा। छह अप्रैल को तारपुरा, धर्मशाला, दादिया, बेरी, कटराथल, दौलतपुरा, कोलीड़ा व भादवासी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर शिविर लगेगा। वहीं सात अप्रैल को पलासरा, जुराठड़ा, राजपुरा, श्यामगढ़, सकराय, रघुनाथगढ़ व पुरोहित का बास और आठ अप्रैल को कुडली, गोकुलपुरा, शिवसिंहपुरा, चैनपुरा व राधाकिशनुपरा में शिविर आयोजित होगा।

खण्डेला ब्लाॅक में 10 अप्रैल तक लगेंगे शिविर

खण्डेला ब्लाॅक में बासड़ी, पीपलोद का बास, सुजाना, दायरा, रामपुरा ख, जाजोद, निमेडा, ढाल्यावास, कांसरडा, खटून्दरा, मलीकपुर, बावडी ठिकरिया, लाखनी, दूल्हेपुरा, जयरामपुरा, बरसिंहपुरा, मेहरों की ढाणी, रलावता, रोयल, गोकुल का बास, दूधवालों का बास, पुजारी का बास, गोविन्दपुरा, कोटडी लुहारवास, करपुरा, ढाणी गुमान सिंह, परिहारवास, गुरारा, मालाकाली, सरगोठ, पटवारी का बास, कोटड़ी धायल, जैतुसर, लापूआ, चैमूं पुरोहितान, आभावास, तपीपल्या, दादिया रामपुरा, कांवट, लोहरवाडा, गढभोपजी, भादवाडी, जुगलपुरा व चैकडी गांव में 10 अप्रैल तक शिविर आयोजित होगा। इसके अलावा नगर पालिका के वार्ड छह से दस के लिए पांच अप्रैल को, वार्ड 11 से 15 के लिए छह अप्रैल और वार्ड 16 से 20 के लिए 7 अप्रैल और वार्ड 21 से 25 के लिए नौ अप्रैल को नगरपालिका में शिविर आयोजित होगा।