अधिकारी पहुंचे गांव-गांव, किया हैल्थ सर्वे व मेडिसिन किट का किया री-वेरिफिकेशन

अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद जवाहर चौधरी भी गए गांवों में, किया ग्रामीणों से संवाद अतिरिक्त जिला कलक्टर डीडवाना रिछपपालसिंह बुरड़क सहित जिले के उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार व खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों ने भी अपने क्षेत्र में गए गांव-गांव

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी के मार्गदर्शन में संचालित अभिनव अभियान मेरा गांव-मेरी जिम्मेदारी के तहत शुक्रवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर नागौर व डीडवाना तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद से लेकर सभी उपखण्ड अधिकारियों तथा तहसीलदारों व खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों ने गांव-गांव जाकर घरों तक दस्तक दी और आमजन से डोर-टू-डोर हैल्थ सर्वे का री-वेरिफिकेशन किया और उन्हें मेडिसिन किट के वितरण के बारे में भी जानकारी ली।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी ने ग्राम पंचायत अमरपुरा, सारासनी, भदाणा व झाड़ीसरा कई घरों तक पहुंच कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए आमजन से वार्तालाप किया और उनसे डोर-टू-डोर हैल्थ सर्वे व मेडिसिन किट वितरण का री-वेरिफिकेशन किया। चैधरी ने यहां ग्राम पंचायत स्तर पर गठित कोर ग्रुप की बैठक भी ली और कोरोना के संक्रमण की चैन तोड़ने में आमजन का सहयोग लेने की बात कही। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने ताउसर पीएचसी के चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि जिन घरों में मेडिसिन किट का वितरण नहीं हुआ है, वहां मेडिसिन किट पहंुचाए।
अतिरिक्त जिला कलक्टर नागौर मनोज कुमार ने ग्राम पंचायत मनोजईनाणा व फिड़ौद में घरों तक दस्तक देकर ग्रामीणों से बात की और उनसे एएनएम द्वारा किए गए हैल्थ सर्वे और मेडिसिन किट वितरण के बारे में पूछा। इसके बाद अतिरिक्त जिला कलक्टर ने ग्रामीणों के कोर ग्रुप की बैठक ली। उन्होंने कहा कि मेरा गांव-मेरी जिम्मेदारी अभियान का प्रत्येक उद्धेश्य नागौर को कोरोना मुक्त बनाने के लिए प्रयास करना है। इसमें गांव का हर व्यक्ति नो माॅस्क-नो मुवमेंट, सेनेटाइजेशन व दो गज की दुरी के मूल मंत्र का पालन करने के साथ-साथ बाहर से आए व्यक्तियों, गाइडलाइन की पालन नहीं करने वाले व्यक्तियों को टोकने के साथ-साथ गांव के किसी घर में संदिग्ध मरीजों के प्रति सजगता रखते हुए इसकी जानकारी कोर ग्रुप को देगा तभी हम कोरोना के संक्रमण की चैन टूट सकेगी।
वहीं अतिरिक्त जिला कलक्टर डीडवाना रिछपालसिंह बुरड़क ने ग्राम पंचायत तोषिणा कई घरों तक जाकर डोर-टू-डोर सर्वे का री-वेरिफिकेशन किया और ग्रामीणों से संवाद करते हुए उन्हें मेडिसिन वितरण के बारे में रिपोर्ट ली। एडीएम डीडवाना ने ग्रामीणों से संवाद करते हुए मेरा गांव-मेरी जिम्मेदारी अभियान को सफल बनाने में सहयोग करते हुए कोरोना को हराने की अपील की।
इसी प्रकार नागौर के उपखण्ड अमित चौधरी ने गोगेलाव, मेड़ता के उपखण्ड अधिकारी काशीराम चैहान ने आकेली व खाखड़की, टुंकलिया, मकराना के तहसीलदार दिनेश शर्मा ने भईया कलां, जायल के उपखण्ड अधिकारी रविन्द्र कुमार ने कमेड़िया जालनियासर व तहसीलदार पाबूराम बरनावां ने सोनेली, छापरड़ा व तंवरा गांव में डोर-टू-डोर सर्वे का री-वेरिफिकेशन किया। जायल तहसीलदार पाबूराम ने सोनेली व छापरड़ा दोनो गांव में पूर्व में कोरोना पाॅजिटिव आए मरीजों से भी गाइडलाइन का पालन करते हुए उनकी कुशलक्षेम पूछी।
उपखण्ड अधिकारी डीडवाना ने हनुमानराम चौधरी ने ग्राम पंचायत शेरानी आबाद, छोटी खाटू, मण्डुकरा, खरवालिया, उपखण्ड रियांबड़ी सुरेश कुमार ने बीजाथल, सैंसड़ा, नागौर के तहसीलदार सुभाष चैधरी ने बालवा, खींवसर तहसीलदार रूघाराम सैन ने ग्राम पंचायत माडपुरा, करणू, पांचैड़ी, भोमासर, तहसीलदार लाडनूं उमाराम ने ग्राम पंचायत सिकराली, परबतसर के तहसीलदार मदन परमार ने किनसरिया, खोखर, गिंलोली और खिदरपुरा, डीडवाना के तहसीलदार कमलदीप पूनिया ने ग्राम पंचायत मौलासर, तहसीलदार मेड़ता तहसीलदार छत्तरसिंह ने मोकलपुर व लाम्बा जाटान, रियांश्यामदास, गोटन, लाडनूं तहसीलदार उमाराम ने सिलनवाद व निम्बीजोधा, मूण्डवा तहसीलदार पी.आ.पूनिया ने सोमणा, खजवाना, ग्वालू व शंखवास, डेगाना के तहसीलदार रामनिवास बाना ने मोगास, निम्बोला कलां, बांवरला, डीडवाना के तहसीलदार पी.डी. व्यास ने आंगुता, सानिया, खुनखुना तथा पीड़वा ग्राम पंचायत में डोर-टू-सर्वे व मेडिसिन किट वितरण का री-वेरिफिकेशन किया तथा ग्रामीणों के कोर ग्रुप की बैठक लेकर कोरोना के संक्रमण की चैन को तोड़ने के लिए चलाए जा रहे अभियान मेरा गांव-मेरी जिम्मेदारी को सफल बनाने की अपील की।
टीम हैल्थ नागौर ने भी पहुंची गांवों में
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मेहराम महिया ने बताया कि जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देशानुसार जिले में खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों द्वारा भी गांवों में निरीक्षण कर एएनएम व टीम द्वारा किए गए हैल्थ सर्वे का री-वेरिफकेशन किया गया। इस दौरान खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों ने निरीक्षण के बाद घरों में जाकर ग्रामीण जनों से मेडिसिन किट वितरण और आईएलआई मरीजों के बारे में भी पूछताछ की। निरीक्षण के दौरान उनके साथ संबंधित ग्राम पंचायत के पीएचसी का चिकित्सा अधिकारी व उप स्वास्थ्य केन्द्र की एएनएम व ब्लाॅक स्तरीय स्टाॅफ मौजूद रहा। नागौर के खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. महेन्द्रसिंह मीणा ने भवाद, ईंदास, जोसियाद, रायधनु, सिणोद, बरणगांव व भाकरोद में घरों तक डोर-टू-डोर सर्वे का री-वेरिफिकेशन करने के साथ-साथ ग्रामीणों के कोर कमेटी की बैठक भी ली। इसी प्रकार खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी मूण्डवा डाॅ. राजेश बुगासरा ने भदोरा, ग्राम पंचायत माणकपुर में जोगियों की ढाणी, खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी परबतसर डाॅ. डी.पी. जोशी ने अजवा, निम्बोला, जंजिला, झालरा, डेगाना के खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. आर.के. सारण ने गुंदीसर, चुई, चुआ, डाओली मिठी, डाओली खारी तथा कुचामन के खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. धर्मेन्द्र चौधरी ने भी घाटवा आदि गांवों में डोर-टू-डोर सर्वे और मेडिसिन चौधरीकिट वितरण का री-वेरिफिकेशन किया व चिकित्सा संस्थान का निरीक्षण करने के साथ-साथ ग्रामीणों के कोर ग्रुप की बैठक भी ली।