पीबीएम के मेडिसिन विभाग से आई राहत की खबर : हाई फीवर डेंगू मरीज हुआ स्वस्थ

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना के तहत डेंगू मरीज का हुआ निःशुल्क उपचार

डॉ. सुरेन्द्र वर्मा एवं उनकी टीम की मेहनत से 29 वर्षीय मरीज को मिला जीवनदान

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर।एक तरफ पुरे प्रदेश में जहां डेंगू बुखार से पीडीत मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की खबरे आ रही है वहीं दूसरी तरफ बीकानेर संभाग के सबसे बडे़ चिकित्सालय प्रिंस बिजय सिंह मेमोरियल चिकित्सालय से गुरूवार को एक राहत की खबर आई है। कुछ दिन पहले पीबीएम अस्पताल के मेडिसिन विभाग में हाई फीवर डेंगू मरीज भर्ती हुआ जिसकी प्लेटरेट लगातार गिरती जा रही एक बार तो प्लेटरेट 9000 से भी कम हो गयी, मरीज की गंभीर स्थिति को देखते हुए मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. सुरेन्द्र वर्मा ने मरीज को मेडिसित आईसीयू में भर्ती कर ब्लड ट्रांसफ्यूजन करवाया और प्लेटरेट चढ़वाई साथ ही डॉक्टर्स टीम को गहन चिकित्सा ईकाई में डेंगू मरीज की देखभाल के लिए राउण्ड द क्लॉक ड्यूटी लगा दी। डॉक्टर्स की टीम द्वारा 6 दिन तक विशेष देखरेख करने के उपरान्त गुरूवार को मरीज की प्लेटरेट 72000 आने पर उसे डिस्चार्ज कर दिया गया।

 

मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉ. सुरेन्द्र वर्मा ने बताया कि मरीज की जांचे करवाने पर पता चला कि हाई लेवल डेगू फीवर के साथ साथ मरीज के पेट व फेफड़ों मे पानी भी भरा हुआ है जिसका सफल उपचार गहन चिकित्सा इकाई में मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना के तहत पूर्णतया निःशुल्क किया गया इस दौरान ब्लड बैंक द्वारा प्लेटरेट समय पर उपलब्ध करवाना मददगार रहा , डॉ. वर्मा ने बताया प्राचार्य एवं नियंत्रक डॉ. गुंजन सोनी के कुशल चिकित्सकिय प्रबंधन से डेंगू मरीजों के लिए तुरंत चिकित्सा संबंधित उपकरणों दवाईयां सहित अन्य सामग्री समय पर उपलब्ध हो गयी। उल्लेखनीय है कि मेडिसिन विभाग की डॉक्टर्स टीम द्वारा इस प्रकार के समस्त गंभीर मरीजों की विशेष देखभाल वरिष्ठ आचार्य के सुपरविजन में की जा रही है जिसके सुखद परिणाम भी प्राप्त हो रहे, मरीजों के स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किये जा रहे है।

ये विशेष टीम कर रही डेंगू मरीजों का उपचार

मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. सुरेन्द्र वर्मा के मार्गदर्शन में गहन चिकित्सा ईकाई में डॉ. मनोज माली, डॉ. हरीश, डॉ. प्रशान्त, बेनिवाल कड़ी मेहनत से डेंगू मरीजों की देखभाल कर रहे हैं। इनके साथ नर्सिंंग स्टाफ रमजान एवं उनकी टीम का विशेष सहयोग मिल रहा है।