जिला स्तरीय पुरस्कार के लिए हथकरघा बुनकरों का चयन

 विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा तीन हथकरघा बुनकरों का चयन जिला स्तरीय पुरस्कार के लिए किया गया है।

जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र की महाप्रबंधक तथा पुरस्कार चयन समिति की सदस्य सचिव मंजू नैण गोदारा ने बताया कि राज्य के हथकरघा बुनकरों को प्रोत्साहित करने की दृष्टि से इस वित्तीय वर्ष में जिला स्तरीय पुरस्कार के लिए जिले की सीमा में कार्यरत हथकरघा बुनकरों के आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए थे। निर्धारित अवधि तक कुल 17 आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से प्रथम तीन के अलावा सांत्वना पुरस्कार के लिए दो बुनकरों का चयन किया गया है।

 इन बुनकरों का हुआ चयन

पहले पुरस्कार के लिए कॉटन बेडशीट निर्माता जगदीश प्रसाद पुत्र शंकर राम, द्वितीय पुरस्कार के लिए मफलर मेरीन निर्माता रेवतराम जनागल पुत्र बल्लाराम तथा तृतीय पुरस्कार के लिए बुनाई बास्केट प्लेन निर्माता रामेश्वर लाल पुत्र मोडाराम का चयन किया गया है। इन्हें क्रमशः इक्यावन सौ, इकतीस सौ और इक्कीस सौ रुपए पुरस्कार स्वरूप मिलेंगे। वहीं सांत्वना पुरस्कार के लिए चयनित दो बुनकरों को ग्यारह सौ-ग्यारह सौ रुपए दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इनमें से प्रथम दो स्थान प्राप्त करने वाले बुनकरों के आवेदन राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए भिजवाए जाएंगे। इस दौरान खादी के रवींद्र व्यास, कुशल कारीगर सीताराम और मदन मेघवाल सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे।