चुनाव के मद्देनजर सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों के साथ बॉर्डर बैठक आयोजित

विनय एक्सप्रेस समाचार, भरतपुर। विधानसभा आम चुनाव में कानून व्यवस्था बनाये रखने एवं स्वतंत्र, निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए उत्तरप्रदेश एवं हरियाणा के समीपवर्ती जिलों के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ वीसी के माध्यम से बॉर्डर बैठक आयोजित की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी लोकबंधु की पहल पर आयोजित बैठक में हरियाणा के नूहं एवं उत्तरप्रदेश के आगरा व मथुरा के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों ने भाग लेकर विधानसभा चुनाव के लिए सीमावर्ती जिलों में मतदान दिवस पर की जाने वाली व्यवस्था के बारे में चर्चा की।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि विधानसभा आमचुनाव को मद्देनजर रखते हुए अंतर्राज्यीय जिलों के अधिकारी चुनाव प्रक्रिया के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना करते हुए भयमुक्त चुनाव एवं कानून व्यवस्था बनाने में अपना सक्रिय सहयोग प्रदान करें। उन्होंने हरियाणा के नूहं-मेवात एवं उत्तरप्रदेश के आगरा व मथुरा जिले के संबंधित प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों से संयुक्त खुफिया जानकारी साझा करने के साथ ही सीमा पर विभिन्न संदिग्ध वाहनों व हथियारों का आवागमन पर रोक लगाने के संबंध में आवश्यक कदम उठाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि अधिकारी चुनाव के समय असामाजिक तत्वों, चुनाव को प्रभावित करने वाले लोगों की पहचान कर उन्हें पाबंद कराने में नजदीकी थाना क्षेत्र का सहयोग करें। उन्होंने मतदान दिवस पर सीमावर्ती जिलों के चैकपोस्टों पर अधिकारियों की तैनाती कर असामाजिक तत्वों तथा बिना कारण के आवागमन करने वाले नागरिकों को पाबंद करने का सुझाव दिया। उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों में सक्रिय शराब माफिया, हथियार माफिया एवं अधिक कैश का लेनदेन करने वाले व्यक्तियों पर निगरानी रखने के भी निर्देश दिये।
जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने कहा कि सीमावर्ती जिलों में ऐसे सक्रिय गैंग जो आपराधिक वारदातों एवं घटनाओं को अंजाम देने के बाद सीमा पार कर जाते हैं उन पर पूरी निगरानी रखी जाये। उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों के वांरटी, हिस्ट्रीशीटर, असामाजिक तत्वों एवं आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों की सूचनाओं का आदान-प्रदान करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों की सूची तैयार कर साझा करें जो प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप चुनाव को प्रभावित कर सकते हैं, ताकि संबंधित पर निगरानी रखी जा सके।
आगरा, मथुरा एवं नूंह जिले के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों ने चुनाव के मद्देनजर सीमावर्ती जिलों के अधिकारी निरंतर संवाद बनाये रखकर कार्य करने के लिए आश्वास्त किया। उन्होंने विश्वास दिलाया कि चुनाव के दौरान सीमावर्ती जिलों में भी पूरी सतर्कता बरती जायेगी। सीमावर्ती क्षेत्रों में निवासरत हिस्ट्रीशीटर एवं अपराधियों को चिन्हित कर प्रशासनिक अधिकारियों एवं जिला पुलिस अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर अपराधियों पर संयुक्त रूप से नाकाबंदी के साथ लगाम लगाने के लिए तंत्र को मजबूत किया जायेगा। उन्होंने वाहन चैकिंग के लिए चैकपोस्ट बनवाने, अवैध व नकली मदिरा, शराब वितरण, अवैध हथियार, नकदी एवं गुण्डा तत्वों पर रोकथाम के संबंध में त्वरित कार्यवाही करने का सुझाव दिया।
बैठक में जिला कलक्टर मथुरा, डीग, नूहं, अतिरिक्त कलक्टर आगरा, पुलिस अधीक्षक मथुरा, डीग, नूहं ने भी विस्तार से क्षेत्रीय तैयारियों के बारे में जानकारी दी तथा निष्पक्ष चुनाव के लिए सक्रियता से कार्य करने की बात कही।