जिले के प्रत्येक उपखण्ड पर आॅक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कोरोना संक्रमितों को मिलेगा बेहतर इलाज सहयोग करेगा ग्राम स्तरीय कोर ग्रुप

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बुधवार को कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण व पर्याप्त मात्रा में आॅक्सीजन का प्रबंध करने के लिए भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में वीसी के जरीए सभी उपखण्ड अधिकारियों के साथ बैठक ली।

डाॅ.सोनी ने वीसी के माध्यम से जुड़े सभी उपखण्ड अधिकारियों से प्रत्येक उपखण्ड स्तर पर बी टाईप एवं डी टाईप के सिलेण्डरों की, आॅक्सीजन कन्संटेªटर की उपलब्धता की विस्तृत जानकारी ली। साथ ही अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में संचालित कोविड डेडिकेटेड अस्पताल व कोविड केयर सेंटरों में कोरोना रोगियों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। चर्चा के दौरान  डाॅ. सोनी ने बताया कि ब्लाॅक स्तर पर आॅक्सीजन की आवश्यक सप्लाई सुनिश्चित कर ली गई है और सभी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना के सामान्य संक्रमित मरीजों का स्थानीय स्तर पर इलाज शुरूआती लक्षणों को ध्यान में रखते हुए, सही समय पर प्रारंभ कर दिया जाए ताकि जिले के बड़े अस्पतालों व कोविड डेडिकेटेड अस्पतालों में जहां गंभीर संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है, उन अस्पतालों में गंभीर मरीजों को बेहतर इलाज मिल सके।

इंदिरा रसोई योजना के अन्तर्गत जरूरतमंदों को मिलेगा भोजन

डाॅ. सोनी ने सभी नगर निकायों के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अधिकार क्षेत्र में निःशुल्क मोक्ष वाहिनियों का प्रबंध करें, जिससे मृतकों का उचित सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जा सके। साथ ही क्षेत्र में कोई भी भूखा ना सोये उसके लिए इंदिरा रसोई योजना के द्वारा कोविड मरीजों व गरीब लोगों तथा अन्य जरूरतमंदों तक भोजन पहुंचाया जा सके। नगर निकाय, भामाशाहों से ज्यादा से ज्यादा सहयोग लेकर आॅक्सीजन कन्संटेªटर खरीद कर बेहतर व्यवस्था बनायें और बड़े पैमाने पर लोगों में मास्क का वितरण कराने की व्यवस्था करें ताकि कोरोना की दूसरी लहर जो पहले से अधिक घातक है इससे बचा जा सके। कोरोना महामारी में वैक्सीनेशन जितना कारगर है, उतना ही मास्क उपयोगी है। डाॅ. सोनी ने कोविड डेडिकेटेड़ अस्पतालों व कोविड़ केयर सेंटरों में बेहतर साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए।

पीठ की बजाय पेट के बल लेटाये

राजकीय जेएलएन अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. शंकरलाल ने वीसी के माध्यम से जुड़े चिकित्सकों से कहा कि कोरोना संक्रमित मरीज आॅक्सीजन पर निर्भर है उन्हें पीठ के बल ना लेटा कर,ं उनको पेट के बल या करवट लेकर लेटने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि पेट के बल और करवट लेकर लेटने से फेफड़ों के फुलने की क्षमता बढ़ जाती है, जिससे शरीर का आॅक्सीजन लेवल भी बढ़ जाता है।

ग्राम स्तरीय कोर टीम करेगी सहयोग

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद जवाहर चैधरी ने वीसी में बताया कि उपखण्ड मजिस्ट्रेट की सहायता के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर कोर ग्रुप का गठन किया गया है जिसमें ग्राम पंचायत स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी कोविड नियंत्रण एवं प्रचार-प्रसार संबंधी गतिविधियों में स्वास्थ्य मित्रों व ग्राम रक्षकों का सहयोग लेंगे। ग्राम स्तर पर टीम बनाकर घर-घर सर्वे का कार्य किया जाएगा और सर्वे के दौरान कोई संभावित कोरोना लक्षण दिखाई देने वाले व्यक्ति को चिह्न्ति किया जाएगा और समय पर उसका इलाज शुरू हो जाए इसके लिए मेडिसिन किट भी उपलब्ध करावाया जाएगा। चैधरी ने बताया कि  नरेगा में आने वाले श्रमिकों में कोई भी बिना मास्क न आए एवं कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए ग्राम प्रचायतें भामाशाहों, समाजसेवी संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों व ग्राम के गण्यमान्य लोगों द्वारा मास्क वितरण का कार्य करवाने में सहायता लेवे इस बात का आग्रह किया।

वीसी में जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, नगर निकायों के अधिशासी अधिकारी, ब्लाॅक स्तरीय शिक्षा अधिकारी एवं अन्य अधिकारी शामिल हुए