कोरोना वैक्सीनेशन में सहयोग करें अपनी बारी का इंतजार करें

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मेहराम महिया की 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए विशेष अपील

विनय एक्सप्रेस समाचार,नागौर। कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए आमजन का वैक्सीनेशन किया जा रहा है।इसके लिए सरकारी चिकित्सा संस्थानों व निर्धारित स्थलों पर टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जा रहा है। जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी के मार्गदर्शन में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग में भी राज्य सरकार द्वारा की जा रही वैक्सीन की सप्लाई के आधार पर टीकाकरण सत्र आयोजित किए जा रहे हैं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मेहराम महिया ने बताया कि 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के कोरोना टीकाकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रतिदिन तीन से पांच हजार की संख्या में वैक्सीन उपलब्ध करवाई जा रही है। लिहाजा इसी वैक्सीन के अनुपात में ही उक्त आयु वर्ग के लिए जिले में टीकाकरण सत्रों की माइक्रोप्लानिंग तैयार की जाती है। 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए आॅन स्पाॅट रजिस्ट्रेशन की सुविधा कर देने के बाद निर्धारित टीकाकरण सत्रों पर उक्त आयु वर्ग की भीड़ अधिक हो जाती हैं। अतः इस स्थिति को देखते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मेहराम महिया ने 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों से विशेष अपील की है कि वैक्सीन की सप्लाई को देखते हुए उक्त आयु वर्ग से संबंधित सभी आमजन जिस क्षेत्र के निवासी है, वहीं के निकटवर्ती टीकाकरण सत्र स्थल पर जाए। टीकाकरण सत्र पर वैक्सीनेशन के लिए जिन लाभार्थियों को वहां नियुक्त स्टाॅफ द्वारा टोकन मिल जाए, केवल वे ही सत्र स्थल पर रूकें। टोकन टीकाकरण सत्र स्थल पर उपलब्ध वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर ही दिए जाएंगे। टीकाकरण सत्र स्थल पर 18 से 44 आयु वर्ग के लिए जिन लोगों को वैक्सीनेशन के टोकन उस दिन टोकन नहीं मिल पाया है, वे अगले टीकाकरण सत्र का इंतजार करें। टीकाकरण सत्र पर अन्यथा भीड़ न करें, जिन्हें टीकाकरण के लिए टोकन मिल चुका है, केवल वे ही राज्य सरकार की गाइडलाइन की पालना के मुताबिक टीकाकरण स्थल पर उपस्थित रहें। माॅस्क व दो गज की दुरी व सेनेटाईजेशन का विशेष ध्यान रखा जाए ताकि कोरोना संक्रमण से बचा जा सके। डाॅ. महिया ने अपील की है कि राज्य सरकार के निर्देशों की पालना में जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी के मार्गदशन में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग समस्त आयु वर्ग के लोगों का कोरोना टीकाकरण वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर करने के लिए कर्तव्यबद्ध है। इसलिए अपनी बारी का इंतजार करें, कोरोना गाइडलाइन का पालन करें, महामारी के संक्रमण से बचें और दूसरों को बचाएं।
एनएचएम के जिला नोडल अधिकारी भवानीसिंह हापावत ने बताया कि रविवार, 30 मई को जिले में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए 107 टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया गया है। 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए रविवार को टीकाकरण सत्र का आयोजन नहीं होगा। उक्त आयु वर्ग के लिए टीकाकरण सत्र की प्लांिनंग बनते ही निर्धारित तिथि के साथ समाचार पत्रों के माध्यम से आमजन को पूर्व सूचना दे दी जाएगी।