लापरवाह लोगों के विरूद्ध सख्ती से होगी कार्यवाही, काटें जाऐंगे चालान कोरोना गाइड़लाइन की सख्ती से कराई जाए पालना

45 वर्ष और इससे अधिक आयुवर्ग के लोगों को अधिकाधिक वैक्सीनेशन के लिए किया जाए प्रेरित

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर । राजस्थान के मुख्य सचिव निरंजन आर्य के निर्देश पर आज जिला कलक्ट्रेट के विड़ियों काॅन्फ्रेसिंग हाॅल में वीसी के माध्यम से जिला स्तरीय उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी तथा अन्य जिला अधिकारियों के साथ कोविड-19 के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी गाइड़लाइन की अनुपालना आम जन के बीच सख्ती के साथ कराने के लिए बैठक रखी गई। इस बैठक में जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने सभी अधिकारियों को इस बात की सख्त हिदायत दी की वे जिलें में कोविड गाइडलाइन की सख्ती के साथ पालना कराऐं। इस कार्यवाही में वे लापरवाह लोगों के विरूद्व सख्त कदम उठाकर उनके खिलाफ चालान भी काटे और उन्हें चेतावनी के साथ पूरी तरह से आगाह भी करें की वे भविष्य में इसके बारे में जारी गाइडलाइन की अनुपालना अवश्य करें।


जिला कलक्टर डाॅ. सोनी ने इस बैठक में सभी अधिकारियों को इस बात के निर्देश दिए कि आगामी 1 अप्रैल से जिलें में राज्य सरकार द्वारा दिए गए निर्देश पर 45 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के लोगों का वेक्सीनेशन कार्य तीव्र गति से किया जाएगा एवं जिलें में अधिकाधिक लोगों को वेक्सीनेशन लगे इस बात पर पूरी निगाह रखी जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिले में कोविड़ जांच के लिए प्रतिदिन सैंपल की संख्या बढ़ाई जाए और उनकी रिपोर्ट उसी दिन जारी करने की व्यवस्था सुचारू रखें और इस लक्ष्य को अवश्य ही पूरा करानें की कार्यवाही की जाए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया की नागौर मुख्यालय तथा जिलें के अन्य रेलवे स्टेशनों पर आने वाले सभी राज्यों के यात्रियों खासकर महाराष्ट्र से आ रहे यात्रियों का आरटीपीसीआर टेस्ट अवश्य किया जाए।
जिला कलक्टर डाॅ. सोनी ने कोरोना पाॅजिटिव आने वाले रोगी को उनके घर में ही क्वारंटीन रखे जाने पर जोर दिया और कहा कि पूर्व में पाॅजिटिव आने पर जिस प्रकार पूरे मोहल्लें को कन्टेमेंट जोन रखा जाता था, अब रोगी के घर तक सीमित रखते हुए उसे माइक्रो कन्टेमेंट का स्वरूप दिया जाएगा और उस रोगी को सख्त हिदायत दि जाएगी की वे क्वारेंटिन अवधि में घर पर रहे और इसकी अनुपालना में किसी प्रकार की कौताही बरतने पर लोगों की जान जोखिम में डालने के अपराध पर एफआईआर दर्ज कर कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी।


जिला कलक्टर डाॅ. सोनी ने जिले समस्त शिक्षा अधिकारियों को खासतौर पर इस बात की हिदायत दी की वे स्कूलों में सेनिटाइजेशन की व्यवस्था को सुचारू तौर पर देखें एवं जो बच्चे स्कूल आ रहे है उन्हें बकायदा सेनिटाइजेशन कराऐं एवं सेनिटाइजर के अभाव में बच्चों के हाथ साबुन से धुलवानें की व्यवस्था आवश्यक रूप से की जाए। डाॅ. सोनी ने जिले की समस्त नगरपालिका के अधिशासी अधिकारियों एवं नगर परिषद के आयुक्त को इस बात के निर्देश दिए कि वे अपने पालिका और परिषद ब्लाॅक क्षेत्रों में भामाशाह के सहयोग से आगामी 31 मार्च तक 5 हजार मास्क वितरण करने की व्यवस्था करें। बाजारों में दुकानदारांे को इस बात के लिए पाबंद किया जाए कि वे नो मास्क नो एन्ट्री की अनुपालना सख्ती से करें और अपनी दुकान पर आने वाले बिना मास्क के ग्राहकों को किसी प्रकार वस्तु न दें।
जिला कलक्टर डाॅ. सोनी ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को इस बात के निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्रों में धार्मिक संस्थानांे से जुड़े धर्म गुरूओं के साथ विचार-विमर्श करते हुए कोविड गाइडलाइन की अनुपालना उनके माध्यम से धर्म स्थानों पर आने वाले श्रदालुओं के बीच व्यवस्था सुचारू बनाने पर बल दिया। डाॅ. सोनी ने जिले के समस्त अधिकारियों को इस बात की हिदायत दी की वे अपने अधीन आने वाले समस्त कर्मचारियों जिन्होंने वेक्सीनेशन की प्रथम खुराक एवं द्वितीय खुराक के बीच निर्धारित अवधि को सुचारू बनाने की अनुपालना अवश्य करावें।


वीसी की इस बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक श्वेता धनकड़ ने कहा कि कोविड गाइडलाइन के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा दी गई हिदायातों की अनुपालना में विवाह-शादी के दौरान 200 लोगों की सीमा का ध्यान रखा जाए और इस सीमा के उल्लंघन किए जाने पर ठोस कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना से डरना है लेकिन इसे निर्भीकता के साथ इसके लिए जारी गाइडलाइन की भी पालना हमें अवश्य ही करनी चाहिए। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि रात 10 बजे बाद हर हाल में बाजार बंद हो जाए जिससे अनावश्यक रूप से भीड़-भाड़ का माहौल न बन सके और गाइड़लाइन की पालना भी सुचारू तौर पर हम बना सके।


आज नागौर जिला मुख्यालय एवं जिले के समस्त उपखण्ड़ मुख्यालयों पर बिना मास्क और बिना हेलमेट लगाए दुपहिया वाहनों पर घुमने वाले लोगों के विरूद्व सख्त कार्यवाही का अंजाम दिया गया एवं बिना हेलमेट और मास्क के लोगों के विरूद्व कार्यवाही करते हुए चालान काट काटे गए और जुर्माना भी वसूला गया। इस प्रकार की कार्यवाही आगामी 1 माह तक पूरे जिले में सख्ती के साथ की जाएगी एवं बिना हेलमेट और मास्क पाए जाने पर जुर्माना के साथ चालान भी काटा जाएगा। इससे बचने के लिए लोग दुपहिया वाहनों पर चलते समय हेलमेट लगाए और बिना मास्क के कहीं न जाए।
अतिरिक्त कलक्टर मनोज कुमार ने कोरोना गाइडलाइन की पालना में हर प्रकार का आपसी सहयोग बनाने पर बल दिया और प्रशासन के सहयोग के लिए सभी को आगे आने की हिदायत दी। वीसी की इस बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मेहराम महिया, सहायक पुलिस अधीक्षक राजेश, नगर परिषद आयुक्त श्रवण चैधरी, शिक्षा विभाग के समन्वयक बस्तीराम सांगवा, सीडीपीओं दुर्गासिंह उदावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।