बापू की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन से शुरू हुई दांडी यात्रा-गांधी चौक से कलेक्ट्रेट तक गूंजा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जयघोष

आजादी का अमृत महोत्सव शुरू

विनय एक्सप्रेस समाचार,नागौर। देशभक्ति गीतों की गूंज के बीच गांधी चैक पर स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित की गई और इसके बाद हाथ में दांडी लिए बापू की वेशभुषा में खड़े किशोर की अगुवाई में दांडी यात्रा शुरू हुई, जिसमें जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी व पुलिस अधीक्षक श्वेता धनकड़ ने भी कदमताल की।


गांधी चौक से कलेक्ट्रेट कार्यालय में स्थित गांधी उद्यान तक निकाली गई शांति मार्च रूपी इस दांडी यात्रा में गांधी दर्शन समिति, नागौर, नेहरू युवा केन्द्र के युवा प्रेरक, एनसीसी कैडेट्स, भारत स्काउट एवं गाइड के रेंजर्स व रोवर्स सहित विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों व युवा खिलाड़ियों ने उत्साह के साथ भाग लिया और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जयघोष करते हुए सत्य, अहिंसा और परोपकार सरीखे उनके विचारों को आत्मसात करने का संकल्प लिया। वहीं राह से गुजर रहे हर राहगीर के पांव इस दांडी यात्रा को देख रूक गए और बड़ी संख्या में लोगों ने आजादी के अमृत महोत्सव के आगाज उत्सव में अपनी भागीदारी निभाई। इस दांडी यात्रा में गांधी दर्शन समिति के जिला सह संयोजक हीरालाल भाटी, अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मेहराम महिया, सहायक कलक्टर रामजस बिश्नोई, उपखण्ड अधिकारी नागौर अमित चौधरी, एडीईओ सुरेश सोनी, राजत खान, उप निदेशक महिला अधिकारिता सिकमाराम, पुलिस अधीक्षक विनोद सीपा, नेहरू युवा केन्द्र की जिला अधिकारी सुरमयी शर्मा, भारत स्काउट एवं गाइड के सीओ अशफाक पंवार, मीनाक्षी भाटी, उप वन संरक्षक ज्ञानचंद, जिला खेल अधिकारी भंवर सियाक, खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. महेन्द्रसिंह मीणा, सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता रामदयाल मांझु सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

जिला कलक्टर ने दिए आजादी के तीन नए संकल्प

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती वर्ष तथा देश के स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में आयोजित अमृत महोत्सव का आगाज गांधी चौक स्थित बापू की प्रतिमा के समक्ष हुआ। यहां दांडी यात्रा के शुरू होने से पूर्व आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने आजादी शब्द से जुड़े तीन नए संकल्प लेने का मंत्र दिया।

जिला कलक्टर ने कहा कि वर्ष पर्यन्त मनाए जाने वाले आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान सबसे पहले तो हमें देश की युवा पीढ़ी को शहर-गांव-ढाणी तक आजादी का महत्व बताना होगा कि कितने बलिदानों के बाद हमारे भारतवर्ष को परतंत्रता की बेड़ियों से छुटकारा मिल पाया। डाॅ. सोनी ने कहा कि हमें आजादी से जुड़े तीन नए संकल्प लेने चाहिए, पहला नकारात्मकता और निराशा से आजादी, दूसरा नशे से आजादी और तीसरा संकल्प लेना है हमारे गांव व शहर को प्रदुषण से मुक्ति दिलाने का। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें, पौधरोपण करें, तालाबों की देखरेख रखें तथा पर्यावरण के संरक्षण में अपनी भागीदारी निभाएं।

अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार के स्वागत भाषण के बाद कार्यक्रम में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी ने आजादी के अमृत महोत्सव में वर्षपर्यन्त चलने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की। अंत में आभार गांधी दर्शन समिति के जिला सह संयोजक हीरालाल भाटी ने जताया। कार्यक्रम संयोजन राधेश्याम गोदारा ने किया।


वहीं दूसरी ओर जिला कलक्ट्रेट कार्यालय में स्थित गांधी उद्यान में सभी ने बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस मौके पर मुख्य वक्ता प्रो. शंकरलाल जाखड़ ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान निकाली गई दांडी यात्रा से जुड़े वृतांत पर विस्तार से प्रकाश डाला। यहां अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार व नगर परिषद आयुक्त श्रवण चौधरी ने भी विचार व्यक्त किए।