नागौर : नगरीय निकाय चुनाव के लिए मतदान दल रवाना

जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने दिया मार्गदर्शन

File photo

नागौर नगर परिषद व आठ नगरपालिकाओं में 28 जनवरी को होना है मतदान

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। नगर निकाय चुनाव को लेकर मतदान दल बुधवार को माडी बाई राजकीय महाविद्यालय से रवाना हुए। मतदान दलों को जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने संबोधित करते हुए मार्गदर्शन दिया।
जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा कि जयपुर में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर नागौर जिले के प्रतिनिधि के रूप में उन्हें चुनाव व मतदाताओं के संबंध में श्रेष्ठ कार्य करने के लिए पुरस्कृत किया गया, यह सब चुनाव प्रणाली में जुड़े अधिकारियों व कार्मिकों की कर्तव्यनिष्ठा, प्रमाणिकता व सक्रियता का ही परिणाम है।
उन्होंने कहा कि अनेक वर्षों तक चुनाव में कार्य करने के पश्चात हम सभी अनुभवी मतदान दल के रूप में कार्य कर रहे हैं लेकिन चुनाव आयोग द्वारा समय अनुसार नए नियम भी जारी किए जाते हैं, इसलिए सभी को इस संबंध में अपडेट रहना चाहिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि सभी मतदान केन्द्रों पर कोरोना गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव समाप्ति के पश्चात मतदान सामग्री को जमा करवाने के लिए व्यवस्थित काउंटर बने हैं, जहां उन्हें धैर्य पूर्वक अपनी सामग्री जमा करवानी है। संग्रहण काउंटर के लिए माकूल व्यवस्था की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दलों को नगर निकाय चुनाव कार्य में शत-प्रतिशत परिणाम देने के निर्देश दिए।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि वैसे तो राजकीय कार्यों में अनुशासन आवश्यक है लेकिन चुनाव कार्य में अनुशासन के साथ साथ समयबद्धता, संयम व धैर्य भी रखना जरूरी है। हर चुनाव हर बार नया होता है। किसी भी कार्य को बार-बार करने से अभ्यास अच्छा होता है। मतदान कार्य में हर बार सजगता जागरूकता व टीमवर्क के साथ कार्य करना चाहिए। मतदान दलों की रवानगी पर मुख्य कार्रूकारी अधिकारी जिला परिषद व प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी जवाहर चौधरी की मौजूदगी में नगर निकाय चुनाव के संबंध में नागौर नगर परिषद से संबंधित मतदान दलों के अंतिम प्रशिक्षण कार्यक्रम में सहायक जिला कलक्टर व रिटर्निंग अधिकारी रामजस बिश्नोई ने भी संबोधित किया। इस मौके पर उपखण्ड अधिकारी अमित चौधरी, दक्ष प्रशिक्षक मानाराम पचार, तुलछाराम गोदारा भी उपस्थित थे।

Nagaur city
Nagaur City Rajasthan

इन नगर निकायों में होने हैं चुनाव

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ जितेंद्र कुमार सोनी ने बताया कि नागौर जिले में नगर परिषद नागौर तथा आठ नगर पालिकाओं के चुनाव होंगे। इसमें नागौर नगर परिषद के 59 वार्ड के चुनाव के निमित्त 127 मतदान केंद्र बनाए गए हैं । इसी प्रकार मूंडवा में 25 पार्षदों के चुनाव होंगे जिसके लिए 28 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जबकि कुचेरा के 25 वार्डों के लिए 26 मतदान केंद्र बनाएंगे हैं । मेड़ता नगरपालिका में 40 वार्ड पार्षदों के चुनाव होंगे । इसमें मतदाताओं की सुविधाओं के लिए 56 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जबकि डेगाना , परबतसर व नावां नगर पालिका में भी 25-25 वार्ड पार्षदों के चुनाव होंगे । कुचामन सिटी में 45 वार्ड है जिसमें मतदाताओं की सुविधा के लिए 80 मतदान केंद्र निर्धारित किए गए हैं । कोरोना गाइडलाइन की पालना के निमित्त मतदान केंद्र में 900 मतदाताओं की संख्या निर्धारित की गई है । लाडनूं नगर पालिका में 45 वार्ड पार्षदों के चुनाव होंगे । नागौर जिले के इन नौ नगर निकायों के चुनाव के लिए 60 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है जबकि संवेदनशील मतदान केंद्रों की संख्या 38 है । अति संवेदनशील मतदान केंद्र भवनों पर साधारण तौर पर नियुक्त किए जाने वाले पुलिस जाब्ता के अतिरिक्त पुलिस जाब्ता एवं वीडियोग्राफर मय कैमरा नियुक्त किए गए हैं।

मतदाता प्रस्तुत कर सकेंगे वैकल्पिक फोटो युक्त दस्तावेज

नगर निकाय चुनाव जनवरी-फरवरी 2021 हेतु मतदान के उद्देश्य से मतदाता को अपनी पहचान स्थापित करने हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्वाचक फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा । फिर भी यदि कोई मतदाता किसी भी कारण से अपना निर्वाचक फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करने में असमर्थ रहता है तो मतदान के लिए उसे राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा अनुमोदित 12 अन्य वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज अपनी पहचान देने के लिए प्रस्तुत करना होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ जितेंद्र कुमार सोनी ने बताया कि मतदाता मतदान करने के निमित्त आधार कार्ड , पासपोर्ट , ड्राइविंग लाइसेंस , आयकर पहचान पत्र , मनरेगा जॉब कार्ड , सांसदों एवं विधानसभा सदस्यों को जारी किए हुए सरकारी पहचान पत्र या केंद्र या राज्य सरकार , राज्य पब्लिक लिमिटेड कंपनी , सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए जाने वाले फोटो युक्त सेवा पहचान पत्र प्रस्तुत कर सकेगा । इसके साथ ही श्रम मंत्रालय द्वारा जारी फोटोयुक्त स्वास्थ्य बीमा योजना , स्मार्ट कार्ड , निर्वाचन कार्यक्रम घोषित होने की तिथि से पूर्व जारी फोटोयुक्त जैसे कि भूतपूर्व सैनिक पेंशन बुक ,पेंशन अदायगी आदेश , भूतपूर्व सैनिक की विधवा , आश्रित प्रमाण पत्र , वृद्धावस्था पेंशन आदेश , विधवा पेंशन आदेश , सक्षम अधिकारी द्वारा जारी फोटोयुक्त विद्यार्थी पहचान पत्र , सक्षम अधिकारियों द्वारा जारी फोटोयुक्त शारीरिक विकलांगता प्रमाण पत्र , सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ,सहकारी बैंक , डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक मतदाता को मतदान करने के निमित्त दिखानी होगी । सभी फोटोयुक्त पहचान पत्र निर्वाचन कार्यक्रम घोषित होने की तिथि से पूर्व जारी होने चाहिए । परिवार के मुखिया को जारी उपर्युक्त दर्शाए गए निर्वाचन फोटो पहचान पत्र सहित पहचान के वैकल्पिक दस्तावेजों के आधार पर केवल परिवार के मुखिया को अपने अन्य पारिवारिक सदस्यों की पहचान करने की अनुमति दी जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी मतदाताओं से अनुरोध किया है कि वह मतदान में भाग लेने के लिए उपर्युक्त में से कोई एक दस्तावेज अपने साथ अवश्य लाएं तथा 100 मीटर की परिधि में नियुक्त कार्मिक को दिखाकर ही मतदान केंद्र में प्रवेश करें।

E.mail: vinayexpressindia@gmail.com