खाजूवाला में लम्बित जिप्सम परमिट अगले एक माह में जारी होंगे  – खान मंत्री

विनय एक्सप्रेस समाचार,जयपुर। खान मंत्री श्री प्रमोद जैन भाया ने सोमवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र में अगले एक माह में पुराने लम्बित जिप्सम परमिट जारी करने तथा नये जिप्सम परमिट के लिए विज्ञप्ति जारी करने का काम कर दिया जाएगा। 

श्री भाया प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर, बीकानेर की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन कर एक माह में जिप्सम परमिट के लम्बित आवेदनों का निस्तारण कर दिया जाएगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि नये आवेदकों के लिए भी एक माह में विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि डीएमएफटी की जिला गवर्नर काउंसिल बैठक का आयोजन भी शीघ्र किया जाएगा तथा प्रभारी मंत्री से आग्रह किया जायेगा कि खाजूवाला के सभी प्रस्तावों पर विचार किया जाये।
इससे पहले विधायक श्री गोविन्द राम के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में श्री भाया ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र खाजूवाला में जिप्सम परमिट के 51 आवेदन पत्र लंबित हैं। यह आवेदन पत्र विधान सभा/लोकसभा एवं अन्य चुनावों की आचार संहिता तथा वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित नहीं होने के कारण लम्बित है।
उन्होंने बताया कि बीकानेर जिले में फरवरी, 2021 तक डिस्टि्रक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट फण्ड में राशि 3753.72 लाख रुपये उपलब्ध है। बीकानेर जिले में डिस्टि्रक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट फण्ड से दिसम्बर, 2018 से दिसम्बर, 2020 तक विभिन्न योजनाओं में राशि 206.77 रुपये लाख व्यय की गई।
श्री भाया ने बताया कि बीकानेर जिले के शहरी निकाय क्षेत्र की परिधि में वर्ष 2018 से 28 फरवरी.2021 तक खनन पट्टे हेतु 16 आवेदन पत्र प्राप्त हुए जिनमें से 5 खनन पट्टे स्वीकृत किये गये। शहरी क्षेत्र की सीमा में खनन पट्टा स्वीकृति से पूर्व सम्बन्धित शहरी निकाय से पूर्वानुमति ली जाती है। बीकानेर जिले के शहरी निकाय क्षेत्र की परिधि में विगत दो वषोर्ं में 7 खनन पट्टों के सम्बन्ध में नगर विकास न्यास, बीकानेर द्वारा अनापत्ति जारी की गई जिनमें से 5 खनन पट्टे स्वीकृत किए गए।