इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली बैठक : धन-बल और चुनावी प्रलोभनों पर रखेगा नजर

ईएसएमएस सिस्टम – जिला निर्वाचन अधिकारी

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ अमित यादव ने इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम (ईएसएमएस) पर विभिन्न एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बैठक ली। जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन प्रक्रिया में पारदर्शिता को बढ़ाने के लिए ईएसएमएस (चुनावी जप्ती प्रबंधन प्रणाली) एप्लीकेशन के उपयोग के बारे में बताते हुए ईएसएमएस की प्रक्रिया एवं जब्ती हेतु की जाने कार्यवाही के बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनावों में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग ने मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए धन-बल और चुनावी प्रलोभनों के इस्तेमाल पर नज़र रखने के लिए एक नई तकनीक (ईएसएमएस) पेश की है। उन्होंने बताया कि इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम ऐप पर नकद, शराब और अन्य ड्रग्स की एंट्री करनी होगी। इस ऐप में कैश, शराब, हथियार, ड्रग्स आदि यदि आदर्श आचरण संहिता के दौरान एफएसटी, एसएसटी टीम द्वारा जब्त किए जाते है.तो उनका रिकॉर्ड भी ऑनलाइन रखा जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ अमित यादव ने बताया कि चुनाव जब्ती प्रबंधन प्रणाली (ईएसएमएस) तकनीक ऐसे अपराधों के खिलाफ केंद्रीय और राज्य प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा की गई कार्रवाई की निगरानी भी करेगी। उन्होंने क्षेत्र में तैनात सभी एफएसटी एवं वीएसटी टीम को क्षेत्र में सक्रियता से कार्य करते हुए प्रत्येक गतिविधि पर निगरानी रखने तथा प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान वाहनों की जांच के समय यह भी सुनिश्चित किया जाये कि आम नागरिकों एवं यात्रियों के साथ सम्मानजनक व्यवहार किया जाये। उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों एवं पुलिस उपाधीक्षकों को निर्देश दिये कि वे सक्रियता से मॉनिटरिंग करते हुए चुनाव जप्ती प्रबंधन प्रणाली के निर्देशों की पालना सुनिश्चित करें।
 इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम चुनाव के दौरान नकद, शराब और ड्रग्स की सप्लाई रोकने के लिए आयोग ने नया सिस्टम डवलप किया है जो काफी प्रभावी है। सभी कार्रवाई करने वाली एजेंसियां, इनकम टैक्स, पुलिस के अलावा सरकारी एजेंसियों को इसका लॉगिन पासवर्ड दिया जाएगा। उन्होंने वाहनों की जांच के समय पूरी सावधानी के साथ मुस्तैदी से कार्य करने के निर्देश दिये।
इस दौरान आदर्श आचार संहिता प्रकोष्ठ के प्रभारी रिछपाल सिंह बुरड़क, एडीएम डीडवाना श्योराम वर्मा, पुलिस उप अधीक्षक उम्मेद सिंह,  जिला परिवहन अधिकारी सुप्रिया बिश्नोई, जिला आबकारी अधिकारी मनोज बिस्सा खनिज विभाग के माइनिंग इंजीनियर सहदेव सहारण, निर्वाचन व्यय प्रकोष्ठ के रमेश व्यास, सहित अग्रणी बैंक मैनेजर, आयकर विभाग, स्टेट जीएसटी, डाक विभाग सहित प्रवर्तन एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहे।